Healthy Breakfast Tips

Loading

मुंबई: पौष्टिकता से भरे सुबह को बढ़ावा देना, बेहतर प्रोडक्टिविटी के लिए मंच तैयार करता है, आपके शरीर को दिन भर किए जाने वाले कामकाज से निपटने के लिए एनर्जी प्रदान करता है। यह आपकी सेहत को बेहतर करने में मदद कर सकता है और आपके स्वस्थ, खुशहाल जीवन के लिए एक मजबूत नींव रख सकता है। इस लेख में एमवे (Amway) की पोषण विशेषज्ञ डॉ. स्वाति शुक्ला (Dr. Swati Shukla) सुबह का पौष्टिक नाश्ता (Healthy Breakfast) करने से स्वास्थ्य को होने वाले 10 फायदे बता रही हैं। जिससे आप दिन भर स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए
अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक भोजन के साथ करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा का कुशलतापूर्वक उपयोग करने और स्टोर करने में मदद मिलती है।

एनर्जी को बनाए रखे
अपने सुबह के नाश्ते में प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल करने से एनर्जी का लेवल बना रहता है, जिससे आप अधिक ध्‍यान देकर काम कर सकते हैं।

ऊतकों को बेहतर बनाए रखने और इम्‍यूनिटी में मदद करे
पौधों के प्रोटीन स्रोतों और सप्‍लीमेंट्स को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करने से ऊतकों को बेहतर बनाए रखने और इम्‍यूनिटी में मदद मिल सकती है।

पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए
फाइबर पाचन में सहायता करता है, भूख को नियंत्रित करता है, और एक हेल्दी गट माइक्रोबायोम में मदद करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि अधिक से अधिक पोषक तत्व शरीर के अंदर जाए और कचरा बाहर निकले।

भूख को नियंत्रित करे
प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और दिन में बाद में अधिक खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और इससे वजन को नियंत्रण में रखने के लक्ष्य को पाने में मदद मिलती है।

दिमाग के सामान्य तरीके से काम करने में सहायता करें
नाश्ता करने से न्यूरोट्रांसमीटर के लेवल को स्थिर करके मूड और मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्‍थ) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, दिमाग के सामान्य तरीके से काम करने में मदद मिलती है।नाश्ता दिमाग को अधिक से अधिक काम करने, याददाश्त में सुधार, सीखने और संज्ञानात्मक प्रदर्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

हड्डियों और दांतों की मदद करे
हड्डियां प्रोटीन और मिनरल्स से बनी होती हैं, इसलिए अधिक कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों के साथ पर्याप्त प्रोटीन का सेवन हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य में मदद करता है और रात भर हड्डी के रीमॉडलिंग के बाद यह महत्वपूर्ण होता है।

खून बनने में मदद करे
एक अध्ययन से पता चलता है कि खून बनने, शरीर के अंदर ऑक्सीजन के घुमने और मांसपेशियों की ऊर्जा के लिए जरूरी आयरन सुबह में बेहतर तरीके से शरीर के अंदर जाता है।इसलिए, सुबह के समय आयरन से भरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

मांसपेशियों और नसों के काम करने को मेंटेन करे
जबकि प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है, मैग्नीशियम भी संपूर्ण गतिशीलता और नसों के काम करने में योगदान देने के साथ-साथ मांसपेशियों की मदद करता है।

सेलुलर स्वास्थ्य की रक्षा करे
विटामिन A, C, E, कॉपर और जिंक जैसे एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर स्वास्थ्य को मदद करते हैं और सूजन और बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं।