Food Poisoning Prevent Tips, Food Poisoning
फूड पॉइजनिंग टिप्स (Social Media)

फूड पॉइजनिंग की बात की जाए तो यह एक गंभीर समस्या है जो जर्म्स जल्दी बढ़ते हैं तो वहीं पर पेट में किसी जीवाणु या बैक्टीरिया के पनपने से परेशानी होती है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मियों (Summer Season) में अक्सर खानपान की गड़बड़ी नुकसान पहुंचा ही देती है जिससे कभी फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) तो कभी पेट में दर्द, डायरिया, उल्टी, मरोड़, सिरदर्द, थकान, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं देखने के लिए मिलती है। अगर आप भी खानपान के साथ कई बातों और कारणों का ख्याल रखें तो इस समस्या पर बचाव होता है।

क्या होता है फूड पॉइजनिंग

यहां पर फूड पॉइजनिंग की बात की जाए तो यह एक गंभीर समस्या है जो जर्म्स जल्दी बढ़ते हैं तो वहीं पर पेट में किसी जीवाणु या बैक्टीरिया के पनपने से परेशानी होती है। इस परेशानी में मितली, उल्टी, डायरिया और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं होती है जो नुकसान पहुंचाते है।

कैसे करें फूड पॉइजनिंग से बचाव

यहां पर गर्मियों में फूड पॉइजनिंग से बचाव करने के लिए आप कई बातों का ख्याल रख सकते है जो इस प्रकार है…

1- खाने से पहले बाहर से लाएं फूड पैकेट्स को अच्छी तरह साफ कर सकते है। इसके लिए फूड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें जो आपके लिए जरूरी है।
2- यहां पर सबसे ज्यादा इन्फेक्शन हमारे हाथों के जरिए होता है। अगर आपके हाथ साफ नहीं होगे तो कीटाणु पेट में पहुंचेंगे, इसके लिए खाने से पहले नियमित रूप से हाथों को धोएं।
3- अगर आप बाहर के स्ट्रीट फूड का मजा लेते है यह खाने में तो यमी होता है लेकिन इसे ज्यादा खाना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। ये स्ट्रीट फूड खुले में होते है जिस पर मच्छर-मक्खियां पनपने का खतरा रहता है।
4- अगर आप खाने में कच्चा- अधपका भी खाते है यह सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।
5-फ्रिज मे रखे कच्चे मांस को पके हुए भोजन से दूर करें,ऐसा न करने पर बैक्टीरिया भोजन को प्रभावित कर सकता है।