अमरूद है कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन-C का खजाना, ब्लड प्रेशर के साथ एजिंग पर कसता है लगाम

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: ‘अमरूद’ (Guava) कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। इसी वजह से इसका सर्दियों में बेस्रबी से इंतज़ार किया जाता है। सर्दियों में मिलने वाले कई फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। अगर बात अमरूद की करें, तो आमतौर पर अमरूद दो तरह के पाए जाते हैं। एक जो अंदर से सफेद होता है और दूसरा जो अंदर से लाल या गुलाबी होता है।

दोनों ही अमरूद सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं। हालांकि, लाल अमरूद खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। अगर आप भी अमरूद खाने के शौकीन हैं और अक्सर गुलाबी अमरूद खरीदते हैं, तो आइए जान आज जानिए लाल या गुलाबी अमरूद के कुछ शानदार फायदों के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गुलाबी अमरूद पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। इमसें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, पानी की मात्रा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन C की मात्रा बहुत अधिक होती है, यह शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है। इसे सुपरफूड की तरह भी जाना जाता है। अमरूद से न सिर्फ पेट की सेहत बनी रहती है, बल्कि इससे डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

गुलाबी अमरूद में पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। इस वजह से यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और नर्व सिग्नलिंग और मांसपेशियों के संकुचन के उचित कामकाज को सुनिश्चित करता है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, गुलाबी अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। यह त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

गुलाबी अमरूद खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। प्रति 100 ग्राम अमरूद में लगभग 7 ग्राम फाइबर के साथ-साथ पेक्टिन जैसे अन्य फाइबर के साथ-साथ अघुलनशील फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है। फाइबर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

गुलाबी अमरूद विटामिन-C से भी भरपूर होता है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इससे घाव भरने में मदद मिलती है। साथ ही अमरूद में बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन में भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, इससे त्वचा की सेहत में सुधार आता है। स्किन एलर्जी से लेकर कई तरह की प्रॉब्लम में सुधार होता है।

इसमें भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर कंटेंट के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होता है।