Vitamin D Benefits, Lifestyle News
किस वक्त की धूप है सही (Social Media)

सूर्य की किरणों से शरीर को प्रचुर मात्रा में यह गुण मिलता है जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। गर्मियों में अच्छी तरह से धूप ले नहीं ले पाते है तो आइए जानते है इनके बारे में।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी का मौसम (Summer Season) जहां पर चल रहा है वहीं पर इस मौसम में अक्सर तेज धूप की वजह से ज्यादा देर तक बाहर रहना मुश्किल हो जाता है इस वजह से शरीर में विटामिन डी ( Vitamin D Diet)की कमी होती है। सूर्य की किरणों से शरीर को प्रचुर मात्रा में यह गुण मिलता है जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। गर्मियों में अच्छी तरह से धूप ले नहीं ले पाते है तो आइए जानते है कैसे करें संतुलन।

शरीर को कैसे मिलता है विटामिन डी

कहते है विटामिन डी का प्रमुख स्त्रोत सूर्य की किरणें और तेज धूप है अगर आप थोड़ी देर के लिए धूप में बैठते है तो आपको विटामिन डी मिलता है। अगर आप सूर्य की किरणों के संपर्क में आते है तो आपको सूर्य की किरणों के संपर्क में आते हैं तो त्वचा में मौजूद कोलेस्ट्रॉल से विटामिन डी बनने लगता है। इस मौसम में आपको प्रचुर मात्रा में विटामिन डी मिल जाए इसके लिए रोज धूप लेना जरूरी होता है इसके लिए आपको अगर कम से कम 10 से 30 मिनट तक विटामिन डी मिल जाता है। लेकिन धूप में डार्क स्किन वालों को बचना चाहिए।

गर्मी में किस वक्त की धूप होती है सही

गर्मी में किस वक्त धूप लेनी फायदेमंद होती है इसे लेकर हर वक्त मन में सवाल उठते रहते है। कई रिसर्च में सामने आया है कि दोपहर में धूप लेना सबसे अच्छा होता है,चूंकि गर्मी में दोपहर की धूप बहुत ज्यादा तेज होती है, इसमें अल्ट्रावॉयलेट किरणें ज्यादा परेशान करती है। इसके लिए अगर आप सुबह की धूप ले तो आपको ज्यादा अच्छा होता है।

शरीर में विटामिन डी लेने के फायदे

शरीर में विटामिन की कमी होने से कई बीमारी हो जाती है वहीं इसके कई फायदे भी देखने के लिए मिलते है।

1- विटामिन डी शरीर में मिलने से कैल्शियम-फॉस्फोरस अवशोषण बढ़ाने में मदद मिलती है।
2- हड्डियों के लिए सबसे जरूरी तत्व विटामिन डी है इसे लेने से शरीर को मजबूती मिलती है।
3-विटामिन डी की कमी से आपको कई बीमारियां घेर सकती है जिसमें कैंसर, डिप्रेशन, कमजोरी, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई खतरनाक बीमारियां होती है।
4- मानसिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी फायदेमंद होता है।