File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दी (Winter) के मौसम में कई लोगों को टॉन्सिल (Tonsils) की समस्या हो जाती है। जिसके कारण गले और कान में दर्द, पानी पीने में परेशानी, जबड़े में तकलीफ जैसी और कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। कई बार ‘टॉन्सिल’ इतना गंभीर रूप ले लेता है कि, इसे सही होने में कई हफ्ते लग जाते हैं। इस बीमारी में गले में सूजन आने के साथ साथ तेज दर्द होने लगता है। इसलिए टॉन्सिल का उचित इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

    आयुर्वेदिक चिकित्सकों के मुताबिक, ‘टॉन्सिल’ की बीमारी अस्वस्थ खान-पान के कारण होती है। इन्फ्लुएंजा के कारण टॉन्सिल होता है, जिसे ‘फ्लू’ भी कहा जाता है। टॉन्सिल की समस्या दूर करने के लिए जरूरी नहीं दवाई खाई जाए। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी इससे निजात पाया जा सकता है। आइए जानें इसके बारे में –

    आयुर्वेदिक के अनुसार, तुलसी एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। टॉन्सिलाइटिस से परेशान हैं, तो एक कप पानी में 10 से 12 तुलसी के पत्तों को डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें। उस पानी को छान कर अलग कर लें। इसे पिएं। इस प्रक्रिया को 3 दिन तक लगातार करें। आपको आराम मिलेगा।

    टॉन्सिल की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप नमक के गरारे यानी गार्गल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें। इसके बाद इस पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर इससे गार्गल करें।

    जानकारों के अनुसार, ‘टॉन्सिलाइटिस’ के उपचार के लिए नींबू बहुत ही अच्छा घरेलू उपचार है। नींबू के ताज़ा रस को गर्म पानी में डालकर उसमें शहद और नमक मिलाकर धीरे-धीरे पीएं। दिन में कम से कम तीन बार पिएं। ऐसा करने से टॉन्सिलिटिस से होने वाली परेशानी से आराम मिलने लग जाएगा।

    टॉन्सिल की परेशानी को दूर करने के लिए आप हल्दी-काली मिर्च वाला दूध भी पी सकते है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध को उबाल लें। जब ये हल्का गर्म रह जाये तब इसमें थोड़ी सी हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च डालकर इसका सेवन करें। इससे आपके टॉन्सिल में दर्द और सूजन की दिक्कत जल्दी ही ठीक हो जाएगी।