File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    संतुलित आहार हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है। यह तो सभी जानते हैं। फिर चाहे एक हेल्दी ज़िंदगी हो या फिर लंबी उम्र, आहार एक अहम भूमिका निभाता है।

    लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए जरूरी है कि बचपन से ही खाने-पीने की आदतें सही रखी जाएं। अगर आपने अब तक ध्यान नहीं दिया तो अभी भी देर नहीं हुई। यहां हम जानेंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। आइए जानें –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, भारतीय घरों में दालें रोजाना के खाने का अहम हिस्सा हैं। अपनी न्यूट्रीशनल वैल्यू के चलते दालों ने विदेशी रसोइयों में भी अपनी जगह बना ली है। दालों में फाइबर्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। अलग-अलग तरह की दालें खाकर आप ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रीशन पा सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने की थाली में प्रोटीन का भी अहम रोल होता है। इसमें चिकन, बीन्स और नट्स को शामिल करें। वहीं, रेड मीट, बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट से दूरी बनाएं।

    लहसुन की महक के चलते भले लोग नाक-भौं सिकोड़ें लेकिन इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू को नकार नहीं सकते। लहसुन बैक्टीरिया खत्म करता, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, ब्लड प्रेशर मेंटेन रखता है साथ ही इसमें एंटी इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं। आप सब्जी में, सूप में, अचार के रूप में या कच्चा लहसुन भी खा सकते हैं। माना जाता है कि लहसुन में एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं।

    अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का बेहतरीन सोर्स है। एक रिसर्च में सामने आ चुका है कि कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचने के लिए शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन D की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। अखरोट को हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं। हालांकि इनको भी सीमित मात्रा में खाना चाहिए।

    अखरोट की तरह डार्क चॉकलेट भी थोड़ा सा महंगा ऑप्शन है। हालांकि अगर आप खा सकते हैं तो इसे भी रूटीन में शामिल करें। कई रिसर्चेज में यह बात सामने आ चुकी है कि डार्क चॉकलेट में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल मेनटेन रखती है साथ ही मूड भी अच्छा रखती है। लेकिन इसे भी सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींबू विटामिन C का बेहतरीन सोर्स होता है। इसमें एंटी इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं, माना जाता है कि यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को भी रोकता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस फल को डाइट में जरूर शामिल करें।