International Dance day 2024, Health
अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस 2024 (Social Media)

अगर मनुष्य को स्वस्थ रहना है, तो उसका खुश रहना बेहद जरूरी है। जो व्यक्ति टेंशन लेता है उसको कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं, जबकि खुश रहने वाला व्यक्ति तंदुरुस्त रहता है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: महान डांसर जीन जार्ज नावेरे के जन्मदिन (Jean-Georges Noverre Birthday) के उपलक्ष्य में हर साल 29 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस’ (International Dance Day 2024) मनाया जाता है।

जानकारों का मानना है कि, अगर मनुष्य को स्वस्थ रहना है, तो उसका खुश रहना बेहद जरूरी है। जो व्यक्ति टेंशन लेता है उसको कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं, जबकि खुश रहने वाला व्यक्ति तंदुरुस्त रहता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि व्यक्ति के लिए डांस भी बेहद जरूरी चीजों में शामिल है।

डांस के प्रति लोगों का प्रेम काफी

शायद नहीं, लेकिन डांस को केवल मनोरंजन के तौर पर न देखें, बल्कि ये आपको खुश रखने के अलावा कई अन्य तरह से भी लाभ देता है। डांस हमारे साथ लंबे समय से जुड़ा हुआ है और आगे भी जारी रहेगा। इसलिए हर साल 29 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस'(International Dance Day) मनाया जाता है। डांस के प्रति लोगों का प्रेम काफी है, इसलिए लोग डांस सीखने से भी पीछे नहीं हटते हैं। ऐसे में आज ‘अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस’ के खास मौके पर ये जानना जरूरी हो जाता है कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई और इस दिन का इतिहास क्या है।

कैसे हुई ‘अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस’ की शुरुआत

– बात अगर इस दिन के इतिहास की करें, तो यूनेस्को के इंटरनेशनल थियेटर इंस्टीट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल 1982 को महान नर्तक जीन जार्ज नावेरे के जन्मदिन पर ये घोषणा की थी कि अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाएगा। तभी से ये दिन हर साल सेलिब्रेट किया जाता है।

– यहां ये जानना भी बेहद जरूरी है कि जार्ज नावेरे फ्रेंच डांसर थे, और 19वीं सेंचुरी में उन्हें डांस की कई विधाओं का जनक माना गया है। वो चाहते थे कि डांस को स्कूली स्तर से ही शिक्षा में शामिल किया जाए।

– यही नहीं, डांसर नावेरे ने नृत्य पर ‘लेटर्स ऑन द डांस’ नाम की एक किताब भी लिखी है। इस पुस्तक में नृत्य कला के सभी गुर सिखाए गए हैं। इस किताब को पढ़कर लोग नृत्य कर सकते हैं और इससे पूरी तरह जुड़ सकते हैं।

क्यों मनाया जाता है नृत्य दिवस

प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस को नृत्य कला को समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को विशेष रूप से नृत्य कला के महत्व को जागरूक करने और लोगों को नृत्य कला की महत्ता को समझाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न नृत्य संबंधित कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जो नृत्य कला को गौरवान्वित करते हैं। अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस को मनाने से नृत्य कला के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ती है और इसके साथ ही लोगों को नृत्य कला की ओर अग्रसर किया जा सकता है।