Diabities Tips, Health News
डायबिटीज के लिए टिप्स (Social Media)

स बात का ध्यान रखना जरूरी है कि डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
भारत में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या दूसरे देशों के मुकाबले में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह लोगों की खराब लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी में कमी बन रही है। डायबिटीज की बीमारी होने पर शरीर में इंसुलिन कम बनता है जिस वजह से हार्ट, आंखें और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में 12-18 प्रतिशत युवाओं में डायबिटीज का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। रिवर्सिबल का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि उनका ब्लड शुगर हमेशा के लिए कंट्रोल रहेगा।

कैसा हो आपका डाइट प्लान

हां, इतना जरूर है कि इसे रिवर्स करके आप लक्षणों को गंभीर होने से बचा सकते हैं और एक नॉर्मल लाइफ जी सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी ब्लड शुगर लेवल बिना दवा के कंट्रोल में रहे तो ये डाइट चार्ट फॉलो करें। ऐसे में आइए जान लीजिए डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपका डाइट प्लान कैसा होना चाहिए।

1- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सुबह उठकर रोज 1 चम्मच मेथी पाउडर का सेवन करना चाहिए। चाय की जगह सुबह नाश्ते से पहले खीरा, करेला, टमाटर जैसी सब्जियों का जूस पीएं। वहीं, नाश्ते में स्प्राउट, दलिया, दूध और ब्राउन ब्रेड जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होगा।

2- ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए डायबिटीज के मरीज को कुछ- कुछ देर में खाते रहना चाहिए। इसलिए शाम को ग्रीन टी जरूर लें। इसके साथ आप बेक्ड कम शुगर वाले स्नैक्स ले सकते हैं।

3- दोपहर में भोजन से पहले डायबिटीज के मरीजों को फ्रूट का सेवन करना चाहिए। आप ऐसे फ्रूट का सेवन करें जिसमें शुगर की मात्रा कम हो, जैसे अमरूद, सेब, संतरा और पपीता। इसके बाद लंच के समय में 2 रोटी, दाल, सब्जी, दही और सलाद का सेवन करें। सब्जी में आप लौकी, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे और फैटी फिश आदि का सेवन करें।

4-शाम को 6 से 8 बजे के बीच में डिनर करना सेहत के लिए फायदेमंद होगा। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। शाम के डिनर में आप 2 रोटी, एक कटोरी सब्जी और 1 ग्लास हल्दी वाला दूध लें।