Bicycle Crunches Tips, Health News
साइकिल क्रंचेस करने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान (Social Media)

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए बाइसिकल क्रंचेस एक्सरसाइज फायदेमंद होती है इसे करने के दौरान कई बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हर व्यक्ति को फिट रहने के लिए जहां पर संतुलित खानपान (Healthy Diet) की जितनी जरूरत होती है उतना ही वर्कआउट करने की जरुरत होती है। मौजूदा हालातो में लोगों को वजन बढ़ने की समस्या हो गई है कोई किसी ना किसी तरीके से मोटापे की (obesity) समस्या से ग्रसित नजर आते है। इसके लिए जहां पर हम वर्कआउट में किसी ना किसी एक्सरसाइज को शामिल करते है इसमें बाइसिकल क्रंचेस (Bicycle Crunches) भी ऐसी एक्सरसाइज है जो हम बिना किसी परेशानी के घर में आसानी से कर सकते है। इसे लेकर ही फिटनेस के एक्सपर्ट इस एक्सरसाइज को लेकर कुछ बातों का ख्याल रखने की जानकारी दे रहे है।

कोर के लिए अच्छी मानी जाती है एक्सरसाइज

वर्कआउट में इस एक्सरसाइज को कोर के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज माना गया है। बैली फेट को कम करने के लिए लोग साइकिल क्रंचेस जब करते है तो आपके पैर खुद से साइकिल की तरह पैडल मारते है उसी दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए खासा ध्यान देने की जरूरत है जो आज योग और फिटनेस एक्सपर्ट कहे जाने वाले जितेंद्र कौशिक बता रहे है।

1- आप रहें सही पोजिशन में

जब आप इस एक्सरसाइज को करने लगते है तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि, आपका पोजिशन कितना सही है और कितना नहीं। इसे करने के दौरान कई बार लोग इसे करते हुए अपनी गर्दन पर अधिक जोर देते हैं, जिससे उन्हें बाद में परेशानी होती है। इसके लिए सबसे पहले मैट बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं।अब अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं। अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें, लेकिन इस दौरान अपनी गर्दन पर बहुत अधिक दबाव ना दें। इसके अलावा, जब आप बाइसिकल क्रंचेस करना शुरू करें तो शुरुआत हमेशा मध्यम गति से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे ही अपनी स्पीड बढ़ाएं।

Bicycle Crunches Tips, Health News
साइकिल क्रंचेस एक्सरसाइज (Social Media)

2- सही तरह से लेते रहे सांस

आप एक्सरसाइज करने के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि, आप सही तरह से सांस ले रहे है क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि, पेट पर जोर पड़ने की वजह से सांस रोक लेते है। लेकिन आप ऐसा करने से मसल्स में ऑक्सीजन फ्लो सही तरह से नहीं हो पाता है, जिससे आपको ऐंठन या दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए, जब आप क्रंच करना शुरू करें तो सांस लें और फिर वापिस आते हुए सांस छोड़ें।

3- एक्सरसाइज में कोर को करें शामिल

अक्सर लोग बाइसिकल क्रंचेस करते हुए अपनी गर्दन या कूल्हे पर अधिक जोर देते हैं। जबकि आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप इस दौरान अपने कोर को शामिल करें और पेट की मसल्स का इस्तेमाल करें। हमेशा बाइसिकल क्रंचेस करते हुए अपनी चिन को थोड़ा ऊपर उठाएं और छत की ओर देखें। गर्दन में खिंचाव से बचने के लिए अपनी चिन को अपनी छाती से लगाने से बचें।