File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भारतीय घरों की रसोई में ज्यादातर खानों में लाल मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। ‘मिर्च’ सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाती बल्कि कई मामलों में सेहत के लिए भी लाभकारी मानी जाती है। लेकिन कुछ लोगों को ‘लालमिर्च’ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए, वर्ना उनके लिए समस्या काफी बढ़ सकती है। आइए जानें ‘लाल मिर्च’ का अधिक सेवन करने से सेहत को कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको अस्‍थमा सहित सांस लेने संबंधी कोई बीमारी है तो लाल मिर्च आपके लिए घातक हो सकती है। इससे अस्थमा का अटैक पड़ने का जोखिम हो सकता है। अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से आपके शरीर की नसों में सूजन आ सकती है।ऐसे में अस्‍थमा के मरीज को ‘लाल मिर्च’ का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

    जिन लोगों के पेट में अल्सर की समस्या है, ऐसे लोगों को मिर्च के सेवन से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। मिर्च खाने से घाव और गहरे होते हैं और परेशानी काफी गंभीर हो जाती है।  

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘लाल मिर्च’ खाने से न सिर्फ हार्टबर्न होता है, बल्कि एसिडिटी की समस्या भी बढ़ जाती है। यहां तक की पेट में जलन बढ़ जाती है। अगर आप लगातार पेट और सीने में जलन महसूस करते हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण है कि आप लाल मिर्च ज्‍यादा खा रहे हैं।

    जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है।  उन्हें मिर्च का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, वर्ना ये समस्या पाइल्स यानी बवासीर का रूप ले लेती है। इसके अलावा जिन्हें पहले से बवासीर की दिक्कत है, उनके लिए मिर्च का सेवन उनकी समस्या को बढ़ा सकता हैं।

    प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत अधिक लाल मिर्च खाने से बच्चे का समय से पूर्व जन्म होने का खतरा हो सकता है।

    जिन लोगों को स्किन की समस्या है या अक्सर स्किन पर रैशेज, खुजली, दाद आदि हो जाती है। उन्हें मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए,  हरी मिर्च में कैप्साइसिन होता है जो इस समस्या को और ज्यादा बढ़ा देता है।