World Athletics Day, Athelet Diet, Health
विश्व एथेलिटिक्स दिवस ( Social Media)

हम विश्व एथलेटिक्स दिवस (World Athletics Day 2024) पर एथेलिट (Athlete) की डाइट के बारे में बात कर रहे है जो उसके लिए जरूरी है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: खेल में बेहतर प्रदर्शन (Sports) के लिए एक खिलाड़ी की तंदुरुस्ती जरूरी होती है इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना खिलाड़ी जरूरी समझते है। यहां पर आहार में आप प्रोटीन, विटामिंस, आयरन, कैलोरी, कैल्शियम जैसे तत्वों को शामिल करें तो बहुत अच्छा होता है। यहां पर हम विश्व एथलेटिक्स दिवस (World Athletics Day 2024) पर एथेलिट (Athlete) की डाइट के बारे में बात कर रहे है जो उसके लिए जरूरी है।

एथलीट की डाइट में होना चाहिए ये सब

एक एथलीट के संतुलन आहार में कई चीजों का होना जरूरी है इसमें आहार कैसा हो इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए आइए जानते है..

1- पानी की मात्रा हो सही

एक एथलीट को खाने से ज्यादा पानी का ख्याल रखना जरूरी है इसके लिए एथलीट नियमित रूप से 12 से 14 गिलास का पानी पीएं तो अच्छा होता है। अक्सर एक्ससाइज और खेल के दौरान पसीना बहने से तरल पदार्थ निकल जाते है इनकी पूर्ति के लिए पानी जरूरी है।

2- कितनी हो कैलोरी

एक एथलीट की डाइट में कैलोरी भी प्रचुर मात्रा में होनी चाहिए इसमें महिलाओं को 2200 से 2400 कैलोरी और पुरुष को 2800 से 3000 कैलोरी नियमित रूप से लेनी चाहिए. कैलोरी के सेवन से ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। इसे डाइट में इसे हमेशा संतुलित रखें।

3-प्रोटीन की प्रचुर मात्रा हो

खेल के दौरान एक एथलीट की डाइट संतुलित होना जरूरी है इसलिए आप प्रोटीन की पूर्ति भी भरपूर रखें। प्रोटीन बराबर होगा तो आपके शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहेगा। ऐसे में आप अपनी डाइट में उन चीजों को जोड़ें, जिनके अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है।

4- विटामिंस-मिनरल्स वाली डाइट

आप अपनी डाइट में विटामिंस और मिनरल्स को शामिल कर सकते है इसके लिए आप अगर इनकी पूर्ति के लिए फल, सब्जियां, नींबू, अंडा, टमाटर, मटर, डेरी उत्पादन आदि के साथ रेड मीट आदि लेते है तो शरीर एक्टिव बनता है। इसके लिए आपकी डाइट इन तत्वों से भरपूर होनी चाहिए।