Basil leaves
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    औषधीय गुणों से भरपूर ‘तुलसी’ (Tulsi) लगभग हर घर में देखी और पूजी जाती है। सुख-शांति की प्रतीक तुलसी का सेवन सिर्फ आपकी सर्दी-खांसी ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर रखती हैं। दादी-नानी के तुलसी को लेकर बताए गए कई नुस्खे आज भी इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में आइए जानें तुलसी के वो फायदे के बारे में जिससे बड़ी-बड़ी बीमारियों को मात देने में मदद मिल सकती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज़्यादातर महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत रहती है। ऐसे में तुलसी काफी फायदेमंद होती है। मासिक-चक्र की अनियमितता को दूर करने में मदद करती है।

    अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है, तो उसे नियमित रूप से खाली पेट दूध में तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीना चाहिए। ऐसा करने से किडनी के पथरी की समस्या और दर्द दूर हो सकती है।

    सांस की बीमारी में अगर आप तुलसी के पत्ते काले नमक के साथ मुंह में रखते हैं, तो इससे आपको आराम मिलेगा।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, तुलसी के पत्तों में हीलिंग गुण होते हैं। अगर आप तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या जूझ रहे हैं तो दूध में तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीएं। इस औषधि को पीने से मानसिक तनाव और चिंता दूर होती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तुलसी के पत्तों में ऐंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

    इतना ही नहीं, इसके गुण शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं और उससे रक्षा भी करते हैं।

    इसके अलावा, तुलसी की पत्तियों को अगर आप आग पर सेंक कर उसे नमक के साथ खाते हैं, तो उससे ख़राब गला भी ठीक हो सकता है।

    तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव भी जल्दी भर जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, तुलसी में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो घाव को पकने नहीं देते।