File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों (Winter) के मौसम में अगर ‘गजक’ खाने का आनंद न लिया जाए तो सर्दी का मौसम फीका सा लगता है। वहीं, मीठा खाने के शौकीनों की मानें, तो सर्दी के मौसम में लॉटरी लग जाती है।

    इस मौसम में मीठा खाने के लिए ढेर सारी चीजें होती हैं जैसे- तिल गुड़ के लड्डू, खजूर, गुड़ से बनी कई तरह की चिक्‍की और इनमें सबसे अहम ‘गजक’। बाजार में गजक आने और खाने का दौर ठंड की दस्‍तक के साथ ही शुरू हो जाता हैं। लेकिन, ये गजक कितनी काम की चीज है, इसके बारे में पूरी की पूरी जानकारी शायद इसके शौकीनों को भी नहीं होगी। आइए जानें ‘गजक’ के फायदों के बारे में।

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुड़ और तिल से बनी ‘गजक’ शरीर को ढेर सारी ऊर्जा देती है और थकान दूर करने का काम करती हैं। इस तरह सर्दियों में गजक की एक पट्टी अक्‍सर खाना आपको ढेर सारे फायदे दे सकती है।

    ‘गजक’ खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। ‘गजक’ में मौजूद तिल सिसामोलिन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘गजक’ खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। दरअसल, गजक गुड़ और तिल को मिलाकर बनाई जाती है, इस वजह से इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं। जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता हैं। इतना ही नहीं गजक अर्थराइटिस की दिक्कत को दूर करने में भी मदद करती हैं।

    ‘गजक’ (Gajak) में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत करके कब्ज और गैस से राहत देता हैं/।

    गजक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसके चलते गजक खाने से एनीमिया (anaemia) की प्रॉब्लम दूर होती है। इससे थकान और कमजोरी से भी निजात मिलती है।

    ‘गजक’ खाने से स्किन में भी ग्लो आता है। इसकी वजह है गजक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व जो स्किन को यंग बनाने में मदद करते हैं। इससे फाइन लाइंस भी कम होती हैं।