File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    जब हम प्रोटीन (Protein) की बात करते है तो सबसे पहले नाम आता है। ‘सोयाबीन’ का (Soybean) क्योंकि ‘सोयाबीन’ में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडा, दूध यहां तक कि मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन सोयाबीन में मिलता है।  

    इसके अलावा, इसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स, विटामिन E, मिनरल्स के अलावा अमीनो एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है. ये सभी तत्व शरीर के जरूरी विकास में सहायक होते हैं साथ ही कई तरह की बीमारियों से शरीर को भी बचाते है। आइए जानें सोयाबीन के फ़ायदों के बारे में।

    एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो रोजाना सोयाबीन खाएं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

    मधुमेह में सोयाबीन का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन ग्लूकोज को नियंत्रित करता है और इंसुलिन में आने वाली बाधा को कम कर सकता है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार,महिलाओं को अपनी डाइट में सोयाबीन को जरूर शामिल करना चाहिए। एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिसके कारण ओस्टियोपोरोसिस नामक रोग हो जाता है। इसमें उन्हें गर्दन में दर्द, कमर दर्द, रीढ़ की हड्डी में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सोयाबीन के सेवन से महिलाओं में होने वाले रोग ओस्टियोपोरोसिस से बचाव किया जा सकता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान सोयाबीन का सेवन डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए।

    यदि आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें। सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करके दिमाग को तेज करता है।

    सोयाबीन के गुणों की बात करें तो अकेले सोयाबीन में इतने गुण हैं कि यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपको इससे प्रोटीन, केल्शियम, विटामिन, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, पोटैशियम, मैग्नेशियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। जो कि किसी भी मानव शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।