Energy Drink, Heart Health
एनर्जी ड्रिंक्स का नुकसान (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: सेहत (Health) का ख्य़ाल रखना हर किसी के लिए जरूरी होता है इसके लिए मौजूदा लाइफस्टाइल (Lifestyle) में जिम का सहारा लेते है। अगर आप भी फिटनेस के लिए जिम करते है और वर्कआउट के बाद एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) का सहारा लेते है तो आपको ध्यान देना जरूरी है। इन पेय पदार्थों और मीठे का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। इसे लेकर एक शोध में खुलासा हुआ है। 

जानें स्टडी के अनुसार

इसे लेकर Harvard T.H. Chan School of Public Health की ओर से एक शोध किया गया था जिसमें लगभग 100,000 वयस्कों को दो समूहों में बांटा और अलग-अलग अवलोकन किया। जिसकी रिसर्च के परिणाम में पता चला कि जो लोग शक्कर और मीठे पेय पदार्थों को ज्यादा खाने में लेते है उन्हें फिजिकल एक्सरसाइज करने के बावजूद हृदय रोग का खतरा अधिक होता है। जो लोग रोजाना शुगर वाला एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं उनकी हेल्थ पर ज्यादा असर डालता है।

किन ड्रिंक्स का नहीं करना चाहिए सेवन

यहां पर हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो, अगर वर्कआउट के बाद आप कोल्ड डिंक्स, नींबू पानी, एनर्जी ड्रिंक, फलों के कॉकटेल, और पैकेज्ड फलों के जूस का अधिक सेवन करते है तो आपकी सेहत को खतरा हो सकता है। इससे बचने के लिए आप एनर्जी ड्रिंक्स की जगह इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी पीएं, नारियल पानी और छाछ भी जरूरी होता है।

क्या होता है सेहत को नुकसान

वर्कआउट और अच्छी डाइट का तालमेल रखना जरूरी होता है। यह दिल और दिमाग दोनों को हेल्दी रखने में मदद करते है। एक्सपर्ट मानते है कि, चीनी का ज्यादा सेवन दिल के खतरे को बढ़ा देते है। इंटरनेशनल मेडिसिन जर्नल के मुताबिक वे लोग जो दिनभर में 17 से 21 प्रतिशत कैलोरीज़ इनटेक करते हैं। उन्हें बहुत जल्द हार्ट संबधी समस्याएं अपनी चपेट में ले लेती हैं।