Ayushman Bharat Diwas 2024, Health News
आयुष्मान भारत दिवस 2024 (Social Media)

केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के निम्न आय वाली एक बड़ी आबादी के प्रत्येक परिवार को हर साल पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुविधा निशुल्क दी जाती है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: आज यानी 30 अप्रैल को पूरे देशभर में ‘आयुष्मान भारत दिवस’ (Ayushman Bharat Diwas 2024) का आयोजन किया जा रहा है। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के क्षेत्रों में भी सस्ती मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देना है। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।

आपको जानकारी के लिए बता दें, साल 2018 में आज ही के दिन देश में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हुई थी। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश के निम्न आय वाली एक बड़ी आबादी के प्रत्येक परिवार को हर साल पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुविधा निशुल्क दी जाती है। दुनिया के दूसरे देश भी भारत की इस स्वास्थ्य योजना का लोहा मानती है। ऐसे में आज ‘आयुष्मान भारत दिवस’ के ख़ास अवसर पर आइए जानें इससे जुड़ी रोचक बातें-

कब शुरू हुई आयुष्मान भारत योजना

-प्राप्त जानकारी के अनुसार, 21 मार्च 2018 को केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन शुरू करने की मंजूरी दी थी और 30 अप्रैल 2018 से इसकी शुरुआत कर दी गई।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में इस योजना का शुभारंभ किया था जिसके माध्यम से 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने का दावा किया गया।

– इस योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को पांच लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इसके तहत बेहद गंभीर बीमारियों को भी इलाज के लिए बीमा कवर में शामिल किया गया है।

– दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ही आयुष्मान भारत योजना में तब्दील हो चुकी है जिसके तहत केंद्र सरकार 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों के लगभग 50 करोड़ सदस्यों का स्वास्थ्य बीमा कवर कर रही है। यह योजना हर परिवार के लिए प्रत्येक साल 5 लाख की धनराशि तक को अस्पताल में देखभाल के लिए कवर करती है। आपको जानकारी बता दें कि, इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में भी लिया जा सकता है।

– इस योजना के तहत दूसरी बात कल्याण केंद्र योजना से जुड़ी है, जिसके तहत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में दी जाने वाली सेवाओं को शामिल किया गया है। जैसे-
गर्भावस्था देखभाल और स्वास्थ्य सेवाएं
नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं
बाल स्वास्थ्य संक्रामक रोग
मानसिक बीमारी के लिए आपातकालीन चिकित्सा आदि
देश में वंचित तबके के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना बहुत उपयोगी कदम साबित हो रही है। सरकार का मानना है कि पांच लाख तक की स्वास्थ्य बीमा योजना से देश की बड़ी आबादी की स्वास्थ्य समस्याएं दूर करने में मदद मिल रही है।