Chapped Lips Remedy
फटे होंठ (डिजाइन फोटो)

गर्मियों में डिहाइड्रेशन ही समस्या काफी बढ़ जाती है, इसी के चलते होंठ फटने और होंठों से खून निकलने लगता है। इससे इजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मियों के मौसम का असर त्वचा के साथ-साथ हमारे होठों पर भी पड़ता हैं। ये तो सभी जानते हैं, सर्दियों में होंठ फटने की समस्या आम बात है लेकिन कुछ लोगों को गर्मियों में भी होठों के सूखने और फटने की शिकायत रहती हैं। इसका कारण है डिहाइड्रेशन, इतना ही नहीं कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होठों से खून तक आने के साथ-साथ असहनीय दर्द भी होने लगता। ऐसे में आप कुछ असरदार घरेलू नुस्खों की मदद से फटे होठों (Chapped Lips Remedy) से निजात पा सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, होठों को सूखने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो यह काफी फायदेमंद तरीका है लेकिन अगर, आप वैसलीन के साथ शहद का उपयोग करते हैं, तो इसका असर आपको जल्दी देखने के लिए मिल सकता हैं।

आपको बता दें, गर्मियों में खीरे का सेवन कई लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन के साथ-साथ इसके रस को होंठों पर लगाने से भी काफी फायदा मिलता है। पानी से भरपूर खीरा इस मौसम में आपके होंठों को सूखने से बचाने का काम करता है।

नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। नारियल के तेल के नियमित इस्तेमाल से फटे होठों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही, यह होठों को सॉफ्ट बनाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

फटे होठों के लिए मलाई काफी असरदार साबित होगी। इसके लिए सोने से पहले अपने होठों पर मलाई लगाएं और दो मिनट तक होठों की मसाज करें। इससे फटे होठों की समस्या खत्म होगी और होंठ मुलायम होंगे ।

हल्दी का सेवन हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। यदि आपके होंठ चटक रहें हैं और उनमें से खून आने लगा है, तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं। रोज़ाना रात को सोने से पहले ऐसा करें। अगर, आप कच्ची हल्दी को पीसकर इस्तेमाल करते हैं, तो और भी जल्दी आराम मिलेगा।