जानें क्यों मनाया जाता है विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस

    Loading

    नई दिल्ली : विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है और विश्व आत्महत्या रोकथाम सप्ताह (Suicide Prevention Week ) 5 सितंबर से 11 सितंबर तक मनाया जाता है। आपको बता दें कि हर साल 10 सितंबर को इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) का आयोजन करती है। इसके साथ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन भी भागीदार (WHO) है। चलिए जानते है इस दिवस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी… 

    विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का उद्देश्य

    इस दिन को मनाने का एक खास उद्देश्य है। इस उद्देश्य के तहत विश्व में लगातार बढ़ रही आत्महत्या की प्रवृत्ति पर रोक लगाना है। बढ़ रहे आत्महत्या के मामलों को कम करने के लिए और आत्महत्या रोकने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। 

    विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का महत्व 

    वर्तमान में सब लोग बड़ी-बढ़ी इच्छाएं लेकर जी रहे है। कोई काल्पनिक दुनिया में जीता है और जब इन इच्छाओं की पूर्ति नहीं हो पाती है तब इंसान को मानसिक तनाव होता है। कभी मानसिक तनाव आने के कारण भी अलग रह सकते है। किसी के जीवन में कोई अप्रिय घटना हुई हो तो इस वजह से भी मानसिक तनाव आ सकता है। 

    ऐसे में जब मानसिक तनाव एक सिमित पड़ाव से आगे बढ़ जाता है, तो लोग आत्महत्या जैसा भयानक कदम उठाते है, इस मानसिक तनाव की वजह से लोग अपनी जिंदगी का सफर एक ही पल में खत्म कर दते है। ऐसे में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस लोगों को इस बारें में जागरूक करता है कि आत्महत्या न हो और आत्महत्या रोकने के लिए नए-नए पहलुओं को लोगों तक ले आने का काम किया जाता है।