Healthy और Happy रहना है आसान, अपनाएं ये पांच टिप्स
Pic Source: Social Media

Loading

मुंबई: हम खुद को हैप्पी और हेल्दी रखने के लिए न जानें क्या- क्या करते हैं। लेकिन, कहीं  न कहीं इसमें पीछे ही रह जाते हैं और हम चिड़चिडेपन का शिकार हो जाते हैं।  इसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर पड़ता है। इसलिए हैप्पी और हेल्दी  रहने के लिए  ये आसान सा टिप्स  अपनाएं।

1. सुबह  जल्दी उठना शुरू करें
सुबह जल्दी उठने के कई फायदे होते हैं। सुबह जल्दी उठने से आपको  पर्याप्त समय मिलेगा। आपको ध्यान और व्यायाम करने का समय मिल जाता है। इससे आप दिन भर अच्छा महसूस करेंगे। 

2. व्यायाम
रोजाना व्यायाम करने से आप फिट और स्वस्थ रहेंगे। पसीने के जरिए शरीर से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं और इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। आप दिनभर एक्टिव रहेंगे। व्‍यायाम त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। 

3. Breakfast यानी सुबह का नाश्ता
बहुत से लोग वजन कम करने के लिए सुबह का नाश्ता स्किप करने में विश्वास करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें। सुबह का नाश्ता छोड़ने से  अधिक भूख लगती है और फिर आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। और अगर आप Breakfast नहीं करते हैं तो आपकी बॉडी हेल्थी नहीं रहेगी।  

4. दिनभर खूब पानी पिएं
शरीर को दिनभर हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। यह  कोशिकाओं के समुचित कार्य के लिए, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और संक्रमण को रोकने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। 

5. अच्छी नींद
रात की अच्छी नींद तनाव के स्तर को कम करने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए जरूरी है। इसलिए स्वस्थ जीवन शैली, फिट शरीर और दिमाग के लिए देर रात तक जागने की आदत को छोड़ देना चाहिए।