Soaked-Peanuts-Benefits-In-Hindi-I
मूंगफली की फोटो

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल डेस्क : ठंड के दिनों में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे गरमा गरम मूंगफली (Peanuts) खाना पसंद न हो। गुनगुनी धूप में बैठकर मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है। ये छोटा सा दाना सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं, ये छोटी-सी मूंगफली पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है।

इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन-D हमारी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं, साथ ही इनमें पाया जाने वाला गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। यह स्किन के लिए भी गुणकारी है। सर्दियों में इसे रोजाना खाने के बहुत फायदे हैं। आइए जानें मूंगफली के सेवन से होने वाले फायदे।

आंख

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कमजोर आंखों की समस्या के लिए मूंगफली काफी असरदार है। रोजाना मूंगफली खाने से आंखें तेज होती हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मूंगफली में जिंक और विटामिन A होता है जो नाइट ब्लाइंडनेस को भी कम करती है।

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 

मूंगफली में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। जो डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

स्किन और बाल 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि मूंगफली खाने से स्किन और बाल भी अच्छे होते हैं। इसमें विटामिन E पाया जाता है जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है। मूंगफली में फैटी एसिड होता है जो त्वचा को रोगों से बचाने का काम करता है। मूंगफली में फाइबर काफी होता है जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है।

हड्डियां होती हैं मजबूत  

मूंगफली खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसमें मैंगनीज और फास्फोरस होता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती है। रोजाना मूंगफली खाने से शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

हार्ट के पेशेंट के लिए फायदेमंद  

हार्ट के मरीजों के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि मूंगफली दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितने कि अन्य ड्राई फ्रूट्स। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।