children
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा स्मार्ट और तेजतर्रार दिमाग वाला हो। हर एक्टिविटी में सबसे आगे हो और पढ़ाई में भी अव्वल नंबर पर हो। इसके लिए आजकल के माता-पिता काफी अवेयर हो गए हैं और अपने बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. बच्चों का स्मार्ट होना और बच्चों में आइक्यू लेवल का बढ़ा होना, दोनों में अंतर है। आई क्यू (IQ Level) मतलब इंटेलिजेंट कोशिएंट, यह एक बच्चे को दूसरे बच्चों से अलग बनाता है। बच्चों में आई क्यू लेवल (IQ Level बढ़ाने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आसान से कुछ टिप्स फॉलो करके अपने बच्चे के आईक्यू में सुधार कर सकते हैं। आइए जानें

    • जानकारों के अनुसार, बच्चे से खेल-खेल में टेबल, या जोड़-घटा वाले सवाल करवाएं। रोजाना ऐसा 10 से 15 मिनट तक करने से बच्चे का आईक्यू लेवल काफी बढ़ जाएगा। इसके अलावा, आजकल माता-पिता अपने बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए अबेकस का भी सहारा ले रहे हैं।
    • बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनके साथ माइंड को इम्प्रूव करने वाले गेम्स खेलें। ऐसे गेम्स खेलें जिससे बच्चों के मानसिक विकास में सहायता मिले।  आप बच्चों के साथ चैस खेलकर भी उनके मानसिक विकास और आईक्यू लेवल को बढ़ा सकते हैं।
    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों के मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। दरअसल डीएचए बच्चों के दिमाग के विकास में बहुत मदद करता है। यदि बच्चे के शरीर में डीएचए का स्तर कम है तो इससे याददाश्त और पढ़ने की क्षमता भी प्रभावित होती है। इसलिए आप बच्चों के आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर शामिल करें।
    • डीप ब्रीदिंग सबसे अच्छे ब्रेन हैक्स में से एक है। गहरी सांस लेने से मन में अच्छे विचार पैदा होते हैं। इसके अलावा बच्चे की हर चीज में फोकस करने की शक्ति बढ़ने के साथ तनाव से भी मुक्ति मिलती है। इसके लिए नियमित रूप से रोजाना सुबह या शाम 10 से 15 मिनट बच्चे के साथ गहरी सांस लेने का अभ्यास जरूर करें।