Valentine Day 2024, Hug Day 2024
हग करने के अलग-अलग तरीके ( डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: वैलेंटाइन वीक में हग डे ( Hug Day 2024) का दिन हर कपल्स के लिए बेहद खास दिन होता है। इस मौके पर हर कोई अपने खास को गले लगाकर इस दिन को मनाते है। वैसे तो परिवार और करीबी दोस्तों में गले लगाने का अलग अहसास होता है।  वहीं पर गले लगाने के अलग-अलग मतलब निकलते है। यह रोमांटिक, सुरक्षा, इमोशनल सपोर्ट, दोस्ती या प्यार का संकेत हो सकता है। 

हग करने के तरीके

यहां पर हम आपको हग करने के तरीकों के बारे में बता रहें है जिसका अलग-अलग मतलब होता है यह कपल्स, दोस्तों या परिवार के किसी सदस्य के साथ हो सकता है। 

1- साइड हग ( Side Hug) 

हग करने के तरीकों में साइड हग करने का तरीका अलग होता है। इसमें है जब दो लोग दूसरे व्यक्ति की कमर या कंधे के चारों ओर अपनी बाहों के साथ एक-दूसरे को गले लगा रहे हों वे कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होते हैं, एक बाएं हाथ का इस्तेमाल करता है और दूसरा दाएं का इस्तेमाल करता है। इसे साइड हग कहते हैं। ये हग आमतौर पर किसी खास व्यक्ति के साथ नहीं होता है। 

Side Hug, hug Day 2024

                                                                                                          साइड हग 2024

2- फ्रेंड हग ( Friend Hug) 

यह भी हग करने का अलग तरीका होता है इसमें दो हाथों से गले लगा जाता है। इसमें दो लोगों के बीच छाती आपस में मिलती है। इस हग में दो श्रोणि के बीच की दूरी काफी स्पेस प्रोवाइड करती है इसलिए कुछ भी यौन या रोमांटिक होने के लिए गलत नहीं है।

Friend Hug, Happy Hug Day 2024

                                                                                         फ्रेंड हग ( सोशल मीडिया)

3- बैक हग (Back Hug) 

यहां पर हग करने के तरीकों में बैक हग का तरीका काफी आम है जो माता-पिता का बच्चे से संबंध दर्शाता है। इसके अलावा कपल्स भी इस बैक हग को करते है इसमें एक व्यक्ति आमतौर पर दूसरे के पीछे खड़ा होता है, गले लगाने वाले के सामने दूसरे की पीठ को करीब से छूता है, और अपनी बाहों को साथी की छाती या धड़ के चारों ओर लपेटता है। माता-पिता नीचे बैठ सकते हैं, पीछे से अपने बच्चे की छाती के चारों ओर अपनी बाहों को लपेट सकते हैं।

4- कमर की ओर गले लगाना

गले लगाने के तरीकों में आप कमर की ओर गले लगाने के तरीकों को अपना सकते हैं। इस हग करने के तरीकों में दोनों पार्टनर की कमर पूरी तरह से अलाइन हो जाती है और उनकी बाहें एक-दूसरे की कमर में लिपटी होती हैं। इस स्थिति में, वे पीछे झुक सकते हैं और एक दूसरे की आंखों में देख सकते हैं। 

5- फ्लर्टी हग 

हग करने के तरीकों में हग करने का तरीका अक्सर अलग होता है। इस हग में पार्टनर को हल्का सा हग किया जाता है। इसमें यह आपको पार्टनर का स्वीट जेस्चर फील आपको महसूस होता है।

6- बियर हग ( Bear Hug)

हग करने के तरीकों में बियर हग का तरीका भी काफी खास होता है। इसमें अपनी् बाहों को किसी ऐसे व्यक्ति के चारों ओर लपेटना है जिसे आप प्यार करते हैं और अपने रिश्ते को आश्वासन देते हैं। यह पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को एक्टिव करने में भी मदद करता है।