Happy Mothers Day 2024, Lifestyle News
मदर्स डे 2024 (Social Media)

मां के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती इसलिए ही मां के प्रति दुनिया में सम्मान व्यक्त करने के लिए 12 मई को दुनियाभर में मदर्स डे मनाया जाता है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: यूं तो मां से प्यार जाहिर करने के लिए किसी खास वक्त की जरूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी हर साल एक दिन मां के लिए मुकर्रर है, जिसे ‘मदर्स डे’ (Mother’s Day 2024) कहा जाता है। इस बार ये दिन 12 मई, 2024 रविवार के दिन मनाया जाएगा। विश्व भर में हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mothers Day 2024) के रूप में मनाते है।

दुनियाभर की मांओं को दिया जाता है सम्मान

आपको बता दें, ये खास दिन दुनियाभर की मांओं को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन बच्चे अपनी मां के साथ समय बिताते हैं या उन्हें उपहार देकर, उनके लिए कुछ खास करके उनके प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हैं। इस दिन हर बच्चा अपनी मां को स्पेशल फील कराता है। मां का ऋण कोई नहीं उतार सकता है लेकिन मां शब्द में हर बच्चे की जान बसती है। ऐसे में आज आइए जानें ‘मदर्स डे’ का इतिहास, महत्व

Happy Mothers Day 2024, Lifestyle News
ममता की मूरत है मां (Social Media)

कैसे हुई इस दिन की शुरुआत

1- जानकारों के अनुसार, मदर्स डे को शुरुआत करने का श्रेय जाता है अमेरिका (United States) की ऐना एम जारविस (Anna Maria Jarvis) को, ऐना का जन्म अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया में हुआ, ऐना की मां अन्ना एक स्कूल टीचर थी।

2-एक दिन स्कूल में बच्चों को पढ़ाते वक्त उन्होंने बताया कि एक दिन ऐसा आएगा जब मां के लिए एक दिन समर्पित किया जाएगा। ऐना (Anna) की मां के निधन के बाद, ऐना और उसके दोस्तों ने एक अभियान शुरू किया, जिसमें मदर्स डे (Mother’s Day) के दिन राष्ट्रीय छुट्टी (National Holiday) हो ऐसा कहा गया।

3-ऐना इसलिए ऐसा करना चाहती थी ताकि बच्चे जब तक उनकी मां जिंदा हैं तब तक उनका सम्मान करें और उनके योगदान की सराहना करें। जानकारों की मानें तो, सबसे पहला मदर्स-डे 8 मई 1914 को अमेरिका में मनाया गया, तब से आज तक मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है। वहीं अमेरिका, भारत, न्यूजीलैंड, कनाडा और सहित कई देशों में भी इसी परंपरा का पालन किया जाता है। वहीं, कुछ देशों में मदर्स-डे को मार्च के महीने में मनाया जाता है।

महत्व

हम सभी के जीवन में मदर्स डे का बड़ा महत्व है, क्योंकि यह हमारी मां को समर्पित एक खास दिन होता है, जिनकी हमारे दिलों में एक बेहद खास जगह होती है। भारत में इस दिन को मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। जबकि बाकि देशों में इसे साल के अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है।