Chaturmas 2023
Photo Source: Social Media

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: इस साल ‘चातुर्मास’ (Chaturmas 2023) आज से यानी 30 जून से शुरू हो रहा है, और 23 नवंबर को समाप्त होगा। वैसे तो हर साल चातुर्मास चार महीने का होता है, लेकिन इस वर्ष यह 5 महीने का होगा।

यह चार महीने अर्ध आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, अश्विन एवं अर्ध कार्तिक चातुर्मास कहलाते हैं। इन दिनों कोई शुभ कार्य नहीं होते, जैसे विवाह संबंधी कार्य, मुंडन विधि, नाम करण आदि। लेकिन, इन दिनों में धार्मिक अनुष्ठान जैसे भागवत कथा, रामायण, सुंदरकांड पाठ, भजन संध्या एवं सत्य नारायण की पूजा आदि का बहुत महत्व है।

ज्योतिषियों के अनुसार, इस दौरान कुछ विशेष उपाय करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और कभी भी सुख-संपत्ति की कमी नहीं होगी। ऐसे में आइए जानें इन उपायों के बारे में-

चातुर्मास के दौरान तुलसी जी की पूजा करना बहुत शुभ और लाभकारी माना जाता है। इससे जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं और सुख-समृद्धि आती है। कहते हैं कि, इस दौरान दान-दक्षिणा करना बहुत लाभकारी माना गया है। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को अन्न, कपड़े, चप्पल आदि चीजें दान करें। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साधक पर विशेष कृपा बनाए रखती हैं।

इस अवधि में भगवान भगवान शिव और माता लक्ष्मी की पूजा करें। मान्यता है इससे ग्रह दोष दूर होता है और आर्थिक संपन्नता आती है।आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए अन्न दान के साथ-साथ गोदान करना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियों से राहत मिलती है और सफलता के मार्ग खुलते हैं।