होलिका दहन के दिन करें ये महाउपाय, स्वास्थ्य में होगा सुधार, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिंदुओं का प्रमुख त्योहार ‘होली’ 18 मार्च को है। रंगों की होली चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को मनाई जाती है। मान्यता है कि, होलिका दहन जो इस साल १७२ मार्च को मनाई जाएगी, उस दिन ज्योतिषीय उपाय करने से कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है। आइए जानें हेल्थ से लेकर नौकरी में तरक्की के उपायों के बारे में-

    ज्योतिष -शास्त्र के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार चल रहा है। तब एक बिना कटा पान, लाल गुलाब और बताशे लेकर बीमार शख्स के शरीर पर 31 बार घुमाएं। फिर चौराहे पर रख दें। ऐसा करने से रोगी की स्वास्थ्य में सुधार होता है।

    अगर किसी वजह से धन नहीं रुकता। तब होलिका के दिन घर के मेट गेट पर गुलाल छिड़क दें। वह दोमुख का दीपक जलाएं। जब दीपक बुझ जाएं तो उससे होलिका दहन की अग्नि में डाल दें।

    अगर किसी समस्या का सामना कर रहे हैं। तब होली की रात घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं। भगवान से प्रार्थना करें। इस उपाय से लाभ होगा।

    वास्तु -शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के लिए भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के मंदिर में जाएं। इस दिन सहस्त्रनाम का पाठ करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। वह होली के दिन सामर्थ्य अनुसार दान करें।