आज ‘महाअष्टमी’ के दिन करें ये उपाय, जीवन भर रहेगी घर परिवार में सुख-समृद्धि, मिलेगी महागौरी की विशेष कृपा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आज 29 मार्च को चैत्र नवरात्रि की ‘महाअष्टमी’ (Chaitra Navratri 2023 Durga Ashtami) है। नवरात्रि का 8वां दिन, ‘महाअष्टमी’ बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, वास्तु-शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। इसके अलावा कलह-कलेश और बुरी नजर भी दूर होती है। तो आइए जानें इस बारे में-

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर में समृद्धि लाने के लिए आप मां के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामने एक पान के पत्ते पर केसर, इत्र और घी के साथ स्वास्तिक बनाएं। इस स्वास्तिक पर कलावा लपेटकर एक सुपारी रखें। यह मां को अर्पित करें। इससे जीवन में समृद्धि का वास होगा।

नवरात्रि के नौ दिनों में ‘दुर्गा सप्तशती’ का पाठ करना बहुत ही शुभ माना जाता है। यदि आप शुरुआती नवरात्रि में पाठ नहीं कर पाए तो महा अष्टमी के दिन करें। इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

घर में समृद्धि लाने के लिए आप मां के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामने एक पान के पत्ते पर केसर, इत्र और घी के साथ स्वास्तिक बनाएं। इस स्वास्तिक पर कलावा लपेटकर एक सुपारी रखें। यह मां को अर्पित करें। इससे जीवन में समृद्धि का वास होगा।

महा अष्टमी के दिन देवी को मंदिर में सोलह श्रृंगार करना भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। मान्यताों के अनुसार, इससे जीवन की मुसीबतें दूर होती है घर के सदस्यों में भी प्यार बढ़ता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अष्टमी के दिन मां दुर्गा के मंदिर में पान का बीड़ा अर्पित करें। इस पान में आप कत्था, गुलकंद, सौंफ, नारियल का भूरा, सुमन कतरी और लौंग का जोड़ा रखें। इसके बाद इसमें सुपारी और चूना भी डालें। इससे कार्य में आ रही रुकावट दूर होगी।