साल 2023 के आरंभ में घर में लगाएं राधा-कृष्ण के ‘इस’ रूप की प्रतिमा, होगा शुभ ही शुभ

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: नया साल एक नई ऊर्जा और सकारात्मकता के साथ आता है। ऐसे में हर किसी की दिली ख्वाहिश  होती है कि, नए साल में खुशियां ही खुशियां हो और मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में किसी भी चीज की कमी न हो। लेकिन हर किसी की चाहत होती है कि आने वाला साल खुशियों के साथ बीते, किसी की भी नजर न लगे, सुख-समृद्धि के साथ खुशहाली घर आएं। ऐसे में आप चाहे तो ज्योतिषियों द्वारा बताए गए कुछ उपायों को अपना सकते हैं। इन्हें करने से घर में सुख-शांति के साथ खुशहाली बनी रह सकती हैं।आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नारियल का इस्तेमाल करके बुरी नजर से निजात पा सकते हैं। नए साल के मंगलवार, गुरुवार या फिर शनिवार के दिन एक नारियल लेकर अपने और सदस्यों के ऊपर से 21 बार उतार लें और फिर इसे पानी में बहा दें। ऐसा हर मास या फिर 6 माह में एक बार कर सकते हैं। इससे बुरी नजर के साथ रोग, दोष से भी निजात मिल जाएगी।

    घर में भगवान शिव का ऐसा चित्र स्थापित करें जिनमें वह प्रसन्न मुद्रा में हों। साथ ही अगर आप समस्त परिवार की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें माता पार्वती, कार्तिकेय, श्री गणेश और नंदी महाराज भी मौजूद रहें। ऐसी तस्वीर घर में लगाने से कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं और घर में सकारात्मकता बनी रहती है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, साल 2023 में भगवान हनुमान की पूजा करने के साथ साल में कम से कम दो बार चोला चढ़ाएं। ऐसा करने से बजरंगबली जल्द प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा हमेशा बनाए रखते हैं।

    नए साल में पहले वाले पहले शनिवार के दिन जरूरतमंद या गरीबों को सफेद या दो तरह के रंग के कंबल दें। इसके अलावा आप स्वेटर, शॉल सहित अन्य गर्म वस्त्र दान कर सकते हैं। इससे घर में खुशियां ही खुशियां आएगी।

    घर में भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप का चित्र लगाने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। साथ ही शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि घर में राधा-कृष्ण की ऐसी मूर्ति स्थापित करें जिसमें वह दोनों खड़े हों। इसे शुभता का प्रतीक माना जाता जाता है।