Akshaya Tritiya 2024, Lifestyle News
अक्षय तृतीया (डिजाइन फोटो)

हर साल वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानि अक्षय तृतीया पर सोने के आभूषण और सोना खरीदना (Gold Purchasing) शुभ माना जाता है। इसके लिए शुभ मुहूर्त क्या होगा आइए जानते है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: व्रत और त्योहार का सिलसिला जहां पर जारी है इसमें ही 10 मई को देशभर में अक्षय तृतीया यानि आखा तीज (Akshaya Tritiya 2024) मनाई जाएगी। इसे लेकर सनातन हिंदू धर्म (Hindu Religion) में मां लक्ष्मी (Lord Lakshmi) की पूजा का महत्व होता तो और शुभ मुहूर्त में पूजा भी करते है। हर साल वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाए जाने वाले इस त्योहार पर सोने के आभूषण और सोना खरीदना (Gold Purchasing) शुभ माना जाता है। इतना ही नहीं सोने के अलावा इस दिन अगर शादी या सगाई करते है शुभ मानते है। ऐसे में इन चीजों को करने या सोना खरीदने का समय क्या होगा इसे जानना बहुत जरूरी है आइए जानते है इस खबर में।

जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया पर शुभ मुहूर्त के लिए ज्योतिषियों की मानें तो, इस साल 10 मई को अक्षय तृतीया का शुभ दिन है इसके लिए मुहूर्त सुबह 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा और 11 मई को देर रात 02 बजकर 50 मिनट पर खत्म होगा। इस दिन पूजा के लिए सुबह 05 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट का समय आप चुनते है तो शुभ होता है। अक्षय तृतीया पर पूजा करने से सुख-समृद्धि एव धन की कामना पूर्ति होती है। इस दिन अगर बताए गए शुभ मुहूर्त पर अगर आप कोई भी शुभ काम करने की सोचते है तो शुभ फल देता है।

किस समय खरीदे सोना

यहां पर वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर सुकर्मा योग बन रहा है। इस योग का निर्माण दोपहर 12 बजकर 08 मिनट से हो रहा है, जो दिन भर है। साथ ही रवि योग का भी संयोग बनेगा। इस दिन प्रातः काल 05 बजकर 33 मिनट से सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक सोने की खरीदारी कर सकते हैं। दोपहर के समय में 12 बजकर 18 मिनट से लेकर 01 बजकर 59 मिनट तक सोना खरीदने हेतु शुभ समय है। जबकि, संध्याकाल में 09 बजकर 40 मिनट से रात 10 बजकर 59 मिनट तक शुभ समय है।