नवरात्रि में पान के पत्ते से किया गया यह टोटका कर सकता है बड़ा काम, दूर हो सकती है आर्थिक तंगी

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सनातन धर्म में नवरात्रि (Navaratri 2023) का विशेष महत्व है। शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान से पूजा-आराधना की जाती है। ये 9 दिन मां दुर्गा जी की पूजा-अर्चना के लिए बेहद पवित्र माने जाते हैं। मां दुर्गा के आगमन में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के दौरान पान के पत्ते से जुड़े कुछ टोटके करने से जीवन की समस्त समस्याओं से निजात मिल सकती हैं। आइए जानें इस बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार,नवरात्रि के नौ दिनों तक प्रतिदिन पूजा के दौरान पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। ऐसा करने से आपके धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। नवरात्रि के 9 दिनों बाद पूजा में इस्तेमाल किए गए इन पान के पत्तों को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से मां दुर्गा अपने भक्तों पर आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

कहते है यदि आपको घर में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो इसके लिए पान के पत्तों का ये टोटका आपके काम आ सकता है। इसके लिए पान के पत्ते पर केसर रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें। इस उपाय द्वारा घर का वातावरण सकारात्मक बना रहता है। जिससे गृह क्लेश की समस्या दूर होती है।

नवरात्रि में मंगलवार या शनिवार में से किस एक दिन आप अपने घर के क्लेश या वैवाहिक जीवन के कष्ट दूर करने के लिए पान के पत्ते की चिकनी तरफ सिंदूर से जय श्रीराम लिखें और इसे हनुमान जी के मंदिर में ले जा कर बजरंगबली के हाथ में रख दें। ये पान के पत्ते हनुमान जी के चरण में भूल कर भी मत रखिएगा।

किसी भी देवी-देवता की पूजा में पान के पत्तों का इस्तेमाल जरूरी रूप से किया जाता है। ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान पान के पत्तों से ये उपाय कर सकते हैं। नवरात्र के पहले 5 दिन, पान के एक पत्ते पर चंदन से मां दुर्गा का बीज मंत्र लिखकर उनके चरणों में अर्पित करें। ये रहा मां दुर्गा का बीज मंत्र – ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे

इसके बाद नवमी के दिन इन सभी पान के पत्तों को एकत्र करके एक लाल कपड़े में बांध दें और उन्हें अपने धन के स्‍थान या तिजोरी में रख दें। ये उपाय करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा पाया जा सकता है।

यदि लाख कोशिशों के बाद भी आपको व्यापार में मन चाही सफलता नहीं मिल रही तो इसके लिए आप नवरात्रि में ये उपाय कर सकते हैं। नवरात्रि के नौ दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर दोनों तरफ सरसों का तेल लगाकर मां दुर्गा के चरणों में अर्पित करें। इसके बाद इसे अपने सिरहाने रखकर सो जाएं। इससे व्यापार में लाभ के योग बनने लगते हैं।