sawan Shivratri
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सावन में भगवान शिव की पूजा अत्यंत शुभ और मंगलकारी मानी जाती है। सावन का पवित्र महीना 14 जुलाई से आरंभ हो चुका है और यह 12 अगस्त तक रहेगा। साल 2022 में सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है।

    सावन के दौरान कई श्रद्धालु अपने घर में ही शिवलिंग की स्थापना करके पूजा करते हैं। मान्यता है सावन के दौरान की गई शिवलिंग की पूजा हर प्रकार से कल्याणकारी है। लेकिन, घर में शिवलिंग की पूजा के लिए खास नियम बताए गए हैं। आइए जानें :

    शिवलिंग का आकार छोटा हो

    गुरुजनों के अनुसार, घर में स्थापित किए जाने वाले शिवलिंग का आकार छोटा होना चाहिए। कहा जाता है कि घर में अंगूठे के आकार का शिवलिंग स्थापित करना उत्तम होता है। इसके अलावा घर के मंदिर में अकेले शिवलिंग नहीं रखा जाता है। शिव परिवार की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए।

    जलधारा-युक्त हो शिवलिंग

    हिंदू धर्म शास्त्रों के नुसरा, शिवलिंग से हमेशा ऊर्जा का संचार होता रहता है। उस ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करने के लिए शिवलिंग पर जल अर्पित किया जाता है। शिवलिंग की ऊर्जा को शांत करने के लिए जलधारा रहना आवश्यक है।

    घर में शिवलिंग केवल हो

    शिव महापुराण के अनुसार, घर में केवल एक शिवलिंग की स्थापना करना उचित है। घर में एक के ज्यादा शिवलिंग की स्थापना करना अशुभ माना गया है।

    शिवलिंग की उचित दिशा

    हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, घर में शिवलिंग स्थापित करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर में शिवलिंग की स्थापना इस प्रकार करना चाहिए, ताकि जलधारा उत्तर दिशा की ओर रहे।

    नियमित हो शिवलिंग की पूजा

    यदि घर में शिवलिंग स्थापित है, तो उसकी पूजा नियमित होनी चाहिए। घर में स्थापित शिवलिंग की नियमित पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।