File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    रंगों का त्योहार होली इस साल 18 मार्च को देशभर में मनाया जाएगा। यह त्योहार खुशियों का पर्व है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। होली के दिन आप वास्तु के कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं, जिससे आपके परिवार में खुशहाली और समृद्धि आ सकती है। आइए जानें होली के वास्तु उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर आप अपने करियर में सफलता, यश और कीर्ति पाना चाहते हैं, तो होली के शुभ अवसर पर घर या कार्यस्थल पर पूर्व दिशा में उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से आपको लाभ होगा। और आपका रुतबा भी बढ़ेगा।

    होली के दिन आप नारंगी, पीले, गुलाबी या हरे रंगों और गुलाल का प्रयोग कर सकते है। ये रंग सकारात्मकता का प्रतीक माने जाते है। काले या भूरे रंगों का प्रयोग न करें। यह नकारात्मकता का प्रतीक है।

    होली का त्योहार प्रेम के प्रतीक राधा-कृष्णा की जोड़ी से शुरु करें। इसके लिए होली के दिन इनकी जोड़ी की एक प्रतिमा घर ले आएं। फिर लकड़ी की चौकी पर पीला कड़ा बिछाकर मूर्ति को घर के मुख्‍य द्वार पर स्‍थापित करें। होली खेलने से पहले गुलाबी रंग का गुलाल राधा रानी व श्रीकृष्ण को लगाएं। साथ ही गुजिया या अन्य मिठाई का भोग लगाएं। उसके बाद अपने परिवार, दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ होली खेलने का मजा लें।

    कहते है कि, जिन लोगों ने अभी तक घर पर नेम प्लेट नहीं लगाई है तो वे इस शुभ दिन पर इसे लगाएं। वास्तु के अनुसार, घर के बाहर नेम प्लेट लगाना शुभ होता है। माना जाता है कि, इससे खुशियां आपके घर का पता जल्दी ही ढूंढ लेती है। ऐसे में बड़े-बड़े अक्षरों व सुंदर की नेम प्लेट जरूर लगाएं।

    भारतीय ज्योतिषियों के मुताबिक, घर के अंदर हरे पेड़-पौधे लगाने से भी ग्रह दोष ठीक होते है। ये गुड लक को बढ़ाते है। ऐसे में होली के शुभ अवसर पर आप भी घर पर पौधे लगाएं।