Surya Grahan
Representational Image

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: इस साल का आखिरी और दूसरा ‘सूर्य ग्रहण’ अगले महीने 4 दिसंबर शनिवार को लगने जा रहा है। हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा। जिसकी वजह से इसका सूतक काल मान्य नहीं होंगे, लेकिन ज्योतिष के मुताबिक, ‘सूर्य ग्रहण’ हर किसी को प्रभावित करेगा। इसलिए इस दिन कुछ विशेष सावधानी बरतने की सलाह भी दी जाती है।

    सूतक काल को धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अशुभ समय माना जाता है। कहा जाता है कि, इस विशेष समय कुछ विशेष काम करने से ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा और प्रभाव दोनों को खत्म किया जा सकता है। आइए जानिए ‘सूर्य ग्रहण’ के वो कौन से काम हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए और क्या करके सूर्य ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचा जा सकता है।

    सूर्य ग्रहण का समय

    ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के अनुसार, ‘चंद्र ग्रहण’ के बाद साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 दिन शनिवार को लगेगा। इस दिन मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि भी है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा।

    ग्रहण के दौरान न करें ये काम

    ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक माहौल रहता है। ऐसे में इस दौरान भोजन करना वर्जित माना गया है।

    सूर्य ग्रहण का समय भोजन, पानी पर नकारात्‍मक असर डालता है, इसलिए इस दौरान पके हुए भोजन और पानी में तुलसी डाल दें, ताकि ये चीजें शुद्ध रहें।

    ग्रहण के दौरान कोई शुभ काम नहीं करना चाहिए। इस दौरान किए गए अशुभ नतीजे देते हैं।

    ग्रहण के दौरान भगवान की पूजा-आरती न करें। बल्कि इस दौरान सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं। घर में बने पूजा घर में भगवान की मूर्ति को ढंक देना चाहिए। इसके अलावा, ग्रहण के दौरान यात्रा करने से भी बचें।