इस साल है पूरे 9 दिनों की ‘चैत्र नवरात्रि’, जानिए सही तिथि, मुहूर्त और इसकी महिमा

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) 2 अप्रैल, शनिवार से शुरु हो रही है, जो 11 अप्रैल, सोमवार को समाप्त होगी। नवरात्रि के पवित्र 9 दिनों में ‘मां भगवती’ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। इन दिनों भक्त देवी को प्रसन्न करने के लिए उनकी भक्ति में लीन हो जाते है। मान्यता है कि, नवरात्रि में देवी की आराधना करने से श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है।

    शनिवार का दिन होने की वजह से देवी दुर्गा घोड़े पर सवार होकर पूरे नौ दिनों तक पृथ्वी पर वास करेंगे और अपने भक्तों पर कृपा बरसाएंगी। ‘चैत्र नवरात्रि’ पंचांग के अनुसार, शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होती है और इस दिन कलश स्थापना के साथ देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री का पूजा-आराधना की जाती है। नवरात्रि नवमी तिथि तक चलेगी जिसमें कन्या पूजन के बाद दशमी तिथि को पारण किया जाएगा।

    इस साल ‘चैत्र नवरात्रि’ पूरे 9 दिनों तक रहेगी। दरअसल कई बार तिथियां घट और बढ़ जाती है तो कई बार तिथियों का लोप भी हो जाता है। कई बार कोई तिथि 24 घंटे से अधिक तो कोई तिथि 12 घंटे से कम हो जाती है। नवरात्रि पर अगर तिथियां बढ़ती तो नवरात्रि 9 दिनों के बजाय 10 दिनों तक हो सकती है और जब तिथि घट या लोप होती है तो नवरात्रि 8 दिनों की भी हो सकती है। तिथि के सामान्य रहने पर नवरात्रि का पर्व 9 दिनों का होता है। आइए जानें इसका महत्व और नवरात्रि की तिथियों के बारे में –

     ‘चैत्र नवरात्रि’ 2022 की तिथियां

     

    प्रतिपदा तिथि, 02 अप्रैल, पहला दिन:

    मां शैलपुत्री की पूजा और कलश स्थापना

     

    द्वितीया तिथि, 03 अप्रैल, दूसरा दिन:

    मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

     

    तृतीया तिथि, 04 अप्रैल, तीसरा दिन:

    मां चंद्रघंटा की पूजा

     

    चतुर्थी तिथि, 05 अप्रैल, चौथा दिन:

    मां कुष्मांडा की पूजा

     

    पंचमी तिथि, 06 अप्रैल, पांचवां दिन:

    देवी स्कन्दमाता की पूजा

     

    षष्ठी तिथि, 07 अप्रैल, छठा दिन:

    मां कात्यायनी की पूजा

     

    सप्तमी तिथि, 08 अप्रैल, सातवां दिन:

    मां कालरात्रि की पूजा

     

    अष्टमी तिथि, 09 अप्रैल, आठवां दिन:

    देवी महागौरी की पूजा,दुर्गा अष्टमी

     

    नवमी तिथि, 10 अप्रैल, नौवां दिन:

    मां सिद्धिदात्री की पूजा,राम नवमी

     

    दशमी तिथि, 11 अप्रैल, दसवां दिन:

    नवरात्रि का पारण, हवन

    महिमा

    नवरात्रि का त्योहार देवी दु्र्गा की पूजा-आराधना और शक्ति की उपासना का महापर्व है। जिसमें पूरे 9 दिनों तक देवी दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्रि 02 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल तक रहेगी। इस बार चैत्र नवरात्रि 9 दिनों की होगी। शास्त्रों में 9 दिनों की नवरात्रि को बहुत ही शुभ माना जाता है, वहीं 8 दिनों की नवरात्रि को शुभ नहीं माना जाता है। 10 दिनों की नवरात्रि बहुत ही विशेष होती है।