Wednesday Remedies
बुधवार के उपाय (फाइल फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्कः बुद्धि एवं शुभता के देव भगवान गणेश को समर्पित बुधवार का दिन सनातन धर्म में बड़ा महत्व रखता है। ऐसे में इस दिन गणपति जी की आराधना करने से बुद्धि और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शिवजी और माता पार्वती के पुत्र भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय देवता कहा जाता है। बुधवार के दिन गजानन जी को दूर्वा और लड्डू चढ़ाने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती होती है। इसके अलावा, बुधवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से गणपति जी जीवन को सुखमय और खुशहाल बनाते हैं। तो ऐसे में आइए जान लें इन उपायों के बारे में –

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर आप करियर और कारोबार में तरक्की और उन्नति पाना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन विधिपूर्वक पूजा करने के पश्चात साबुत मूंग का दान करें। इस उपाय को हर बुधवार के दिन करें। ऐसा करने से कुंडली में बुध मजबूत होता है। इससे कारोबार में अकस्मात वृद्धि होने लगती है।

जीवन में आ रही किसी भी प्रकार की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन गणेश जी का पूजन करते समय ‘वक्र तुण्डाय हुं’ मंत्र का 21 बार जाप अवश्य करें। साथ ही गणेश जी को नारियल अर्पित करें ।

यदि आप अपने बिजनेस को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन एक नींबू लें और उस पर काले रंग की 7 छोटी छोटी बिंदी बना दें। फिर, इस नींबू के चार टुकड़े करके किसी चौराहे पर जाकर चार दिशाओं में फेंक दें। इससे बुरी से बुरी नजर दूर होती है।

ज्योतिषियों का मानना है कि, अगर आप मनोवांछित फल पाना चाहते हैं, तो अपने कार्यस्थल पर बुधवार के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करें। आप कार्यस्थल या तिजोरी में (छोटी प्रतिमा) भगवान गणेश की प्रतिमा रखें। हर बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करें।

अगर आप आर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं, तो हर बुधवार को स्नान-ध्यान करने के बाद विधि-विधान से भगवान गणेश की पूजा करें। इस समय भगवान गणेश को शमी के पत्ते अर्पित करें। आरती-अर्चना करने के पश्चात शमी के पत्ते को पीले रंग के वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से आय में वृद्धि होने लगती है।