करियर में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए बैसाखी के दिन गरीबों को इस दाल से बनी खिचड़ी खिलाएं, और इस विशेष मंत्र का करें जाप

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: हर साल वैशाख के महीने में बैसाखी का पर्व देशभर में बहुत ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस साल ये पर्व आज यानी 14 अप्रैल 2023 को है। धर्मगुरु के अनुसार, बैसाखी सिर्फ सिखी नववर्ष के आगमन अथवा किसानों से जुड़ा पर्व भर नहीं है, बल्कि इसका संबंध हिंदू धर्म में जगत के पालनहार माने जाने वाले भगवान श्री विष्णु की पूजा, स्नान-दान आदि से भी है। ऐसे में इस दिन बैसाखी से जुड़े कुछ ज्योतिष उपाय को करने से वाहे गुरु के साथ-साथ जगत के पालनहार माने जाने वाले भगवान श्री विष्णु की असीम कृपा होती है और जीवन खुशियों से भरा रहता है। आइए जानें बैसाखी के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में-

धर्मगुरु की मानें तो, बैसाखी के पर्व पर सुख और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्यक्ति को दिन की जाने वाली पूजा में विशेष रूप से आटे का दीया बनाकर शुद्ध घी डालकर जलाना चाहिए।

धन प्राप्ति की कामना के लिए बैसाखी के पावन पर्व पर चावल की खीर बनाकर गरीब व्यक्तियों में बाटें। इससे गरीबों का आशीर्वाद मिलेगा और आपका घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहेगा।

यदि आपको लगता है कि कठिन परिश्रम और प्रयास के बाद भी आपका करियर और कारोबार आगे नहीं बढ़ पा रहा है, तो आपको बैसाखी के दिन मूंग की दाल की खिचड़ी बनाकर भूखे एवं गरीब लोगों को खिलाना चाहिए।

इस दिन किसी नदी तीर्थ पर जाकर स्नान और दान करने का बहुत पुण्य फल माना गया है। ऐसे में यदि संभव हो तो इस पर्व पर गंगा स्नान करके नई फसल से पैदा हुए अनाज किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करना चाहिए।

वैशाख मास में भगवान श्री विष्णु की पूजा बहुत ज्यादा शुभ और फलदायी मानी जाती है। चूंकि सनातन धर्म में सूर्य को नारायण का ही प्रतीक माना गया है। ऐसे में बैसाखी के पावन पर्व पर भगवान विष्णु और सूर्यदेव दोनों की विशेष रूप से पूजा अवश्य करें। सुख-सौभाग्य की कामना को पूरा करने के लिए बैसाखी के दिन भगवान श्री विष्णु के मंत्रों का जप, या फिर ‘श्रीविष्णुसहस्त्रनाम’ का विशेष रूप से पाठ करना चाहिए।