File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: सनातन धर्म में ज्येष्ठ मास के सभी मंगलवार के दिन को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस साल ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल (Bada Mangal 2023) 30 मई को मनाया जाएगा। यह साल का आखिरी बड़ा मंगल होगा।  

साथ ही इस दिन बड़ा मंगल का विशेष संयोग बन रहा है। जिस वजह से इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भी बड़ा मंगल के सन्दर्भ में कुछ विशेष उपायों को बताया गया है, जिनका पालन करने से जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। आइए जानें बड़ा मंगल से जुड़े कुछ विशेष उपाय।

पंचांग के अनुसार, साल 2023 में ज्येष्ठ मास का अंतिम बड़ा मंगल 30 मई के दिन पड़ रहा है। साथ ही इस विशेष दिन पर गंगा दशहरा पर्व भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। धार्मिक दृष्टिकोण से इस संयोग को बहुत ही शुभ माना जा रहा है। इस विशेष दिन पर हनुमान जी की उपासना करने से और स्नान दान करने से साधक को विशेष लाभ होता है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

इस दिन करें ये उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार, व्यक्ति के कुंडली में यदि मंगल दोष है तो उन्हें बड़ा मंगल का व्रत अवश्य रखना चाहिए, साथ विधि-विधान से हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए। ऐसा करने से साधक को दोष और पीड़ाओं से मुक्ति मिलती है।

कहते हैं, मंगलवार के दिन ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही इस बजरंग बाण का पाठ करने से भी साधक को कई प्रकार के भय से मुक्ति मिल जाती है और जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है।