आज है ‘विवाह पंचमी’, खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए करें राम-जानकी की पूजा और इस स्तोत्र का करें पाठ

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: ‘विवाह पंचमी’ (Vivah Panchami 2023) हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार इस साल ‘विवाह पंचमी’ आज यानी 17 दिसंबर 2023, रविवार को है। सनातन धर्म में विवाह पंचमी का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि, इसी दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम और माता सीता विवाह सूत्र में बंधे थे। इसलिए इस दिन को उनकी वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है और इसे विवाह पंचमी नाम दिया गया है।

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, विवाह पंचमी (Vivah Panchami) के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपके सुख-सौभाग्य में तो बढ़ोतरी होगी ही, साथ ही, आपके सारे काम भी सिद्ध होंगे। आपको शादी से लेकर विद्या और बिजनेस से लेकर स्वास्थ्य हर तरह का फायदा मिलेगा। ऐसे में आइए जान लें। इन उपायों के बारे में-

ज्योतिषियों के मुताबिक, अगर आप बिजनेस में खूब धन की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन स्नान आदि के बाद आपको माता सीता सहित भगवान श्री राम की विधिपूर्वक पूजा करके श्री राम के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘श्रीं रामाय नमः।’ मंत्र जप के साथ ही अगर संभव हो तो श्री राम यंत्र की स्थापना भी कीजिए।

अगर आप अपनी बेटी के लिए बहुत समय से रिश्ता ढूंढ रहे हैं लेकिन कोई अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है, तो विवाह पंचमी से शुरू करके अगले 11 दिनों तक आपको रामचरित मानस की इस चौपाई का 108 बार पाठ करना चाहिए। चौपाई इस प्रकार है- सुन सिय सत्य असीस हमारी, पूरहिं मन कामना तुम्हारी।

अगर आप हर तरह की बुराइयों से और संकटों से अपनी रक्षा करना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन आपको भगवान श्री राम का ध्यान करते हुए श्रीरामरक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

अगर, आप अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र की कामना करती हैं, तो ‘विवाह पंचमी’ के दिन एक डिब्बी में सिंदूर लेकर भगवान राम और माता सीता के चरणों में रखिये और उनकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा कीजिए। पूजा के बाद उस सिंदूर की डिब्बी को उठाकर अपनी पत्नी को भेंट कर दें। अगर आप खुद एक महिला हैं, तो अपने पति से कहिए कि वो सिंदूर की डिब्बी उठाकर आपको दे दें और आपकी मांग में थोड़ा-सा सिंदूर भी लगा दें।