आज होली के दिन अपने आराध्य देव को चढ़ाएं प्रिय ‘ये’ रंग, बरसेगी उनकी कृपा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘होली’ का महापर्व सिर्फ रंगों के खेलने का ही नहीं बल्कि ईश्वर की साधना और आराधना का भी है। यही कारण है कि न सिर्फ होलिका दहन बल्कि रंग वाली होली की शुरुआत भी भगवान के चरणों में रंग चढ़ाने से होती है। आइए जानें होली के दिन आखिर किस देवता को कौन सा रंग चढ़ाना चाहिए ? 

सनातन परंपरा में लाल रंग के वस्त्र, पुष्प और रंग का बड़ा महत्व है। साथ ही साथ लाल रंग का संबंध भगवान श्री हनुमान जी से भी है। ऐसे में इस होली में हनुमत या फिर देवी साधना करते समय लाल रंग का गुलाल या रंग जरूर अर्पित करें। मान्यता है कि होली पर देवी दुर्गा, देवी लक्ष्मी और हनुमान जी को लाल रंग अर्पित करने पर इनकी कृपा बनी रहती है और साधक को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

मान्यता के अनुसार, गणपति को सिंदूर बहुत प्रिय है। ऐसे में होली के दिन भगवान श्री गणेश जी को विशेष रूप से सिंदूर और नारंगी रंग चढ़ाकर जरूर पूजा करें। इस दिन गणपति की पूजा में उनका प्रिय मोदक या भोग लगाना न भूलें।

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि आप वैष्णव परंपरा को मानने वाले हैं और और आप भगवान श्री हरि यानि विष्णु जी अथवा उनके अवतार भगवान राम, भगवान श्रीकृष्ण या फिर नरसिंह भगवान की पूजा करते हैं तो आपको होली के दिन अपने आराध्य की पूजा को पीले रंग का गुलाल विशेष रूप से अर्पित करना चाहिए। इसी प्रकार इस दिन भगवान को लगाए जाने वाले भोग में पीले रंग की मिठाई और फल भी विशेष रूप से चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, आप विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा में भी पीले रंग का गुलाल अर्पित कर सकते हैं।

यदि आप शैव परंपरा को मानने वाले हैं और आप भगवान भोलेनाथ को रंग चढ़ाकर अपनी होली की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप उनको लाल या नीले रंग का गुलाल अर्पित करने के साथ आज उनकी प्रिय भस्म जरूर चढ़ाएं। मान्यता है कि होली के दिन इस उपाय को करने से भोलेनाथ की कृपा अपने भक्तों पर पूरी तरह से बरसती है।