‘अक्षय तृतीया’ के दिन किए गए इन उपायों से साल भर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2023) का पावन पर्व इस बार 22 अप्रैल 2023 को मनाया जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार, इस बार अक्षय तृतीया बेहद शुभ संयोगों में पड़ रही है। 22 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 48 मिनट से अक्षय तृतीया तिथि शुरू हो रही है और ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस दिन अमृत सिद्धि योग, रवि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, सौभाग्य योग, त्रिपुष्कर योग और आयुष्मान योग जैसे शुभ योग बन रहे हैं, जो कि खरीदारी के लिए बहुत शुभ दिन माना जा रहा है।

इस दिन बिना पंचांग देखे ही आप मांगलिक कार्य करवा सकते हैं। इस दिन दान-पुण्य व धन प्राप्ति के उपाय करना भी बहुत कारगर साबित होते हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहे और आपको धन संबंधित कोई परेशानी ना आए तो इस दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं। आइए जानें उन उपाय के बारे में –

कहते है, धन, वैभव, यश पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

अक्षय तृतीया से एक दिन अपने घर को साफ-सुथरा रखें और अगर घर का वास्तु ठीक नहीं है तो वस्तुओं के सही दिशा में रखें। साथ ही घर की अलमारी को दक्षिण की दीवार को ओर करके रखें। ये धन वृद्धि के लिए सबसे उत्तम मानी जाती है।

इस दिन माता लक्ष्मी को गुलाब का फूल अर्पित करें और गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें। साथ ही मोती या फिर स्फटिक की माला से ह्रीं क ए इ ल ह्रीं ह स क ह ल ह्रीं स क ल ह्रीं मंत्र का जाप करें।

अक्षय तृतीया के दिन गणेश जी के स्वरूप को घर लेकर आएं और अपने घर के मुख्य द्वार पर लगा दें। इससे धन संबंधित समस्याएं दूर हो जाएंगी और अगर व्यापार मंदा चल रहा हो तो वह भी अच्छा चलने लगता है।