Summer Cooling Tips, Lifestyle News
बिना एसी-कूलर के कुल रखें घर (Social Media)

गर्मी का मौसम जहां पर चल रहा है वहीं पर एसी-कूलर से जमकर बिल भी आ रहा होगा अगर आप इस खर्चे से बचना चाहते है तो आपको इन टिप्स से कूल हवा मिल सकती है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी का मौसम (Summer Season) शुरू हो चुका है। जैसे-जैसे सूरज का पारा चढ़ता है, AC कूलर की जरूरत भी काफी बढ़ जाती है। कई बार तो कूलर भी फेल हो जाता है और सिर्फ AC ही गर्मी से राहत दिला पाता है। जिनके पास AC नहीं हैं उन्हें गर्मियों में ही दिन निकलना पड़ता है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। जिनके इस्तेमाल से आप बिना AC के इस्तेमाल से ही अपने घर को ठंडा रख सकते हैं और गर्मीं से बच सकते हैं।

आइए जान लीजिए इन खास टिप्स के बारे में-

1-एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप को गर्मी की मार ज़्यादा न पड़े इसलिए अपने घर पर इनडोर और आउटडोर प्लांट्स लगाएं। अगर आपके घर एक बाहर जगह है तो उस जगह को गार्डन में तब्दील करें। पौधे अपने आसपास ठंडी हवा छोड़ते हैं, जिससे वातावरण हमेशा ठंडा रहता है।

2-आपको बता दे, भारत जुगाड़ के मामले में दुनिया के सभी देशों से आगे है। अगर आपके कमरे में ज्यादा गर्मी है तो फिर आप एक टेबल फैन लेकर उसके सामने किसी बर्तन में बर्फ के टुकड़े रख सकते है। जिससे टेबल फैन की हवा चलेगी तो बर्फ की ठंडक से होके हवा गुजरेगी कमरे में और कमरे का वातावरण ठंडा रहेगा। हालांकि यह सिर्फ कुछ टेक्निक्स है। अगर आपको बहुत गर्मी लग रही है तो बिल की चिंता छोड़ें। गर्मी से बचने के लिए एसी या कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3-किसी भी घर या कमरे में खिड़कियां सबसे ज्यादा गर्मी फैलाती हैं। ऐसे में खिड़की से सूरज की तेज धूप सीधा घर के अंदर न आए इसलिए आप अपने घर की खिड़कियों पर मोटे पर्दे लगाएं। इससे आपके घर के अंदर की हवा ज्यादा ठंडी रहेगी और गर्मी से राहत मिलेगी।

4-अगर आपके घर पर छत है तो उसे गर्मी से बचाने के लिए शाम के समय पानी से गीला करें। छत पर पानी डालने से छत की गर्मी निकल जाती है और रात के समय छत ठंडी हो जाती है। आप चाहें तो छत को गर्म होने से बचाने के लिए थर्माकोल की शीट को छत पर फैलाकर धूप और गर्म होने से बचा सकते हैं।

5-गर्मियों में खासतौर से दोपहर के समय घर की सारी खिड़कियों को बंद करके रखें और पर्दे भी लगा दें। इससे कमरा गर्म नहीं होगा। सुबह हल्की धूप कमरे में आने दें, क्योंकि कमरे के वातावरण को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए धूप भी जरूरी है, लेकिन उसके बाद बंद कर दें।