आज है ‘वर्ल्ड कैलीग्राफी डे’ यहां जानें कैसे ‘सिग्नेचर’ से इंसान के स्वभाव का पता चलता है, पढ़े हस्ताक्षर से जुड़ी रोचक जानकारी

Loading

नई दिल्ली: आज भी एक दिन विशेष है। दरअसल आज वर्ल्ड कैलीग्राफी डे (World Calligraphy Day) है। इस खास दिन पर हम आपको हस्ताक्षर से जुड़ी कई ऐसी बातें बताने वाले है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते है। जी हां आज हम आपको हस्ताक्षर का मतलब बताने वाले हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक व्यक्ति के हस्ताक्षर को देखकर उसके व्यक्तित्व यानी पर्सनालिटी का पता लगाया जा सकता है। आइए आज वर्ल्ड कैलीग्राफी डे (World Calligraphy Day) अवसर पर जानते है हस्ताक्षर से जुड़ी कुछ रोचक बातें… 

हस्ताक्षर निभाता है जरुरी रोल 

जैसा की हम सब जानते है छोटे से लेकर बड़े कार्य में अक्सर हमें हस्ताक्षर करना पड़ता है। जी हां बैंक में खाता खुलवाना हो या स्कूल में एडमिशन लेना हो, हर जगह हस्ताक्षर (Signature) की जरूरत पड़ती है। वैसे तो अपने अब तक अलग-अलग लोगों के हस्तक्षर करने के तरीके देखें होंगे, लेकिन आज आइए जानते हैं हस्ताक्षर के जरिए कैसे इंसान के स्वभाव के बारे में जाना जा सकता है।  

सिग्नेचर के जरिए व्यक्तित्व की पहचान 

दरअसल यदि कोई व्यक्ति अपने हस्ताक्षर को सफाई से करता है तो उसका स्वभाव रचनात्मक होता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऐसे लोग कला में रुचि रखते हैं और हर काम को सलीके से करने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर ऐसे हस्ताक्षर साहित्य और कला से जुड़े लोगों के होते हैंम जो बेहद साफ और सफाई से लिखते है। 

इसके अलावा आपको बता दें कि हस्ताक्षर में जो लोग नीचे से ऊपर की ओर लिखते हैं वह दिल के साफ और आगे का सोचने वाले होते हैं। 

इतना ही नहीं बल्कि हस्ताक्षर करते हुए जो लोग पहला अक्षर बड़ा बनाते हैं, वह अपने काम में बहुत माहिर होते हैं और इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही बड़ी ही आसानी से अपने कामों को पूरा करने का हुनर रखते हैं। ऐसे लोग वो सब कुछ पाने की कोशिश करते हैं जिसकी उन्हें चाहत होती है। यह विशेषता इनमें होती है। 

बता दें कि ऐसा भी कहा जाता है कि जिन लोगों के सिग्नेचर समझ में न आएं और जल्दबाजी में करते हों, वह जीवन में कई परेशानियों का सामना करते हैं।  ऐसा भी कहा जाता है कि ऐसे लोग चालाक और मतलबी होते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जो लोग अपने हस्ताक्षर तोड़-मरोड़ कर करते हैं वह चालाक होते हैं और अपने दिल में कई बातें छिपाकर रखते हैं। ऐसे लोगों पर भरोसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। तो आप भी सावधान रहिए। 

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपने हस्ताक्षर में सरनेम के साथ पूरा नाम लिखता है तो वह मिलनसार और अच्छे स्वभाव का होता है।

जो लोग अपने हस्ताक्षर के आखिर में बिंदु बनाते हैं या फिर लकीर बनाते हैं तो वह ज्यादातर स्वभाव में शर्मीले और समाज को ध्यान में रखकर काम करने वाले होते हैं। इस तरह हस्ताक्षर के जरिए किसी का व्यक्तित्व समझा जा सकता है।