Photo Credit: Google
Photo Credit: Google

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: आज से नया साल शुरू (New Year 2024) गया है। ऐसे में नए साल में हर व्यक्ति यही कामना करता है कि आने वाला साल उसके लिए ढेर सारी खुशियां और उन्नति लेकर आए। ऐसे में आप नए साल में लौंग के कुछ उपाय आजमाकर कई तरह की समस्याओं से चुटकी में छुटकारा पा सकते हैं। आइए जान लें। इन उपायों के बारे-

ज्योतिषियों के अनुसार, साल के पहले दिन जब आप भगवान की पूजा के बाद उनकी आरती करें तो उस आरती के दीपक में घी के साथ लौंग जलाकर (Clove Tricks) आरती उतारें। ऐसा करने से पूजा में उत्पन्न होने वाले दोष दूर हो जाएंगे।

कहते है, यदि किसी व्यक्ति को लगातार धन हानि का सामना करना पड़ रहा है, तो इसके लिए नए साल में लौंग का ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए दीपक में लौंग डालकर भगवान की आरती करें। ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है।

साल के पहले दिन भगवान शिव को अक्षत और लौंग चढ़ाएं। साल का पहला दिन सोमवार को पड़ रहा है। ऐसे में इस उपाय को करने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे और आप पर उनकी असीम कृपा होगी।

नए साल में भगवान गणेश की पूजा करते समय उन्हें लौंग और सुपारी अर्पित करें। ऐसे करने से साधक को सभी महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता मिल सकती है। वहीं, अगर आप लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान उन्हें लाल गुलाब के साथ 2 लौंग अर्पित करते हैं, तो इससे आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा 5 लौंग और 5 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन के स्थान पर रखने से धन की कमी नहीं होती।

ज्योतिषियों की मानें तो, नए साल के पहले माह के किसी भी मंगलवार (मंगलवार के उपाय) को हनुमान को 21 लौंग चढ़ाएं और ‘ॐ श्री हनुमते नमः’ मंत्र का जाप करें। इससे हनुमान की आप पर कृपा होगी और पूरे साल आप पर कोई संकट नहीं आएगा।

नए साल में घर की रसोई में पीले कपड़े में बांधकर 7 लौंग उस स्थान पर रखें जहां आपका अनाज या आटा रखा जाता हो। इस उपाय को करने से आपके घर में कभी भी धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहेगी।