होली के अवसर पर करें इन वस्तुओं का दान, होगी माता लक्ष्मी की कृपा, धान्य-धन भंडार रहेगा सदा भरा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘होली’ (Holi) रंगों का त्योहार है। सनातन धर्म में इस त्योहार का बड़ा महत्व है। हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है। कहते हैं कि दान कर्म करने से व्यक्ति के जीवन में दुखों का वास नहीं होता और पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। आइए जानें होली पर किए जाने वाले होली दान के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, गरीबों को खाना खिलाने का भी विशेष महत्व बताया गया है। होली के दिन घर पर कई पकवान बनाए जाते है। लेकिन, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन पकवानों में से कुछ हिस्सा अगर गरीबों का दान में दिया जाए या फिर भूखों को खाना खिलाया जाए, तो व्यक्ति के घर में कभी अन्न की कमी नहीं रहती।  

होली पर किसी गरीब व्यक्ति को वस्त्रों का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं, कहते हैं कि इस दिन वस्त्रों का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती है। कहते हैं कि इस दिन धन का दान करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है। धन का दान किसी मंदिर, ब्राह्मण या किसी गरीब भिखारी आदि को भी किया जा सकता है।

महत्व

दान एक ऐसा कार्य है, जिसके जरिए हम न केवल धर्म का ठीक-ठीक पालन कर पाते हैं बल्कि अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं। आयु, रक्षा और सेहत के लिए तो दान को अचूक माना जाता है। जीवन की तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए भी दान का विशेष महत्व है। दान करने से ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति पाना आसान हो जाता है।

ज्योतिष के जानकारों की मानें, तो अलग-अलग वस्तुओं के दान से अलग-अलग समस्याएं दूर होती है।  लेकिन बिना सोचे-समझे गलत दान से आपका नुकसान भी हो सकता है। कई बार गलत दान से अच्छे ग्रह भी बुरे परिणाम दे सकते है। कहते हैं, वेदों में भी लिखा है कि सैकड़ों हाथों से कमाना चाहिए और हजार हाथों वाला होकर दान करना चाहिए।