Vastu Jyotish Tips, Lifestyle Tips
वास्तु ज्योतिष टिप्स को जानें (सोशल मीडिया)

जिस व्यक्ति की कुंडली में देव गुरु की स्थिति कमजोर अवस्था में होते हैं या फिर पाप ग्रह के कारण उनका दुष्प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ने लगता है तो सफलता मिलने में परेशानी आती है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: सनातन धर्म में ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्र का बड़ा महत्व है। बात ज्योतिष की हो या फिर आध्यात्मिकता की दोनों में ही गुरुवार का दिन विशेष महत्व रखता है। धार्मिक मान्यताओं की मानें तो, गुरुवार का दिन जगत के पालन हार भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन उनकी पूजा करने से हमें आध्यात्मिक उन्नति के साथ ही धन, सुख-समृद्धि भी प्राप्त होती है।

वहीं, ज्योतिष-शास्त्र में मुताबिक गुरुवार का संबंध गुरु ग्रह से माना गया है। ज्योतिषियों के मुताबिक, जिस व्यक्ति की कुंडली में देव गुरु की स्थिति कमजोर अवस्था में होते हैं या फिर पाप ग्रह के कारण उनका दुष्प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ने लगता है तो सफलता मिलने में परेशानी आती है।

इन उपायों को जानिए आप

1- इससे व्यक्ति की शिक्षा प्रभावित होती है, उसके ज्ञान, धन, तरक्की, विवाह आदि में भी बाधा आने लगती है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों को अपनाकर इससे निजात पाया जा सकता है। आइए जान लीजिए गुरु दोष दूर करने या गुरु ग्रह को मजबूत करने के उपायों के बारे में-

2-ज्योतिषियों के अनुसार, गुरु को मजबूत करने के लिए गुरुवार का व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करें। विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। विष्णु चालीसा या बृहस्पति चालीसा का पाठ करें। कहते है, ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा से कुंडली का गुरु दोष दूर हो सकता है।

3-शास्त्रों मे बताया गया है कि गुरुवार को पीले फलों का दान करना आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति को मजबूत बनाता है। किसी बुजुर्ग व्यक्ति को केला, पपीता या अन्य पीले फल दान करना चाहिए। आप जरूरतमंद लोगों को फलों का दान अवश्य करें। अस्पताल में जाकर मरीजों के बीच में भी आप फल बांट सकते हैं। ऐसा करने से आपको बहुत पुण्य मिलेगा।

4-विवाह के लिए गुरु का मजबूत होना भी बेहद जरूरी है। गुरुवार के दिन आप पानी में हल्दी डालकर स्नान करें। उसके बाद पीले वस्त्र धारण करके माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें। उस दौरान ओम लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र का जाप करें।

5-गुरु ग्रह को मजबूत करने का सबसे आसान उपाय है कि आप प्रतिदिन अपने गुरु का पैर छूकर प्रणाम करें। अपने माता-पिता और घर के बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें। इससे आपकी कुंडली का गुरु मजबूत होगा।

6-गुरुवार की सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और फिर सूर्यदेव को अघ्र्य देकर अपने दिन की शुरुआत करें। उसके बाद अपने घर के मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करें और उनके सामने घी का दीपक जलाएं। अगर आप दीपक की बत्ती बनाने के लिए कलावे का इस्तेमाल करें, तो बेहतर होगा। उसमें थोड़ी सी केसर भी डाल दें। भगवान विष्णु आपसे प्रसन्न होकर आपको सुखी और संपन्न बनाने का आशीर्वाद देते हैं।