Image Courtesy: ImagesBazaar.com
Image Courtesy: ImagesBazaar.com

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: पति की लम्बी उम्र की मंशा से किया जाने वाला ‘करवा चौथ’ का व्रत इस वर्ष 1 नवंबर 2023 को बुधवार के दिन रखा जाएगा। करवा चौथ के दिन महिलाएं चांद निकलने तक व्रत रखती हैं और पति की लंबी आयु के लिए सोलह श्रृंगार कर चंद्रदेव और करवे की पूजा करती है। यह व्रत हर वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, करवा चौथ के दिन कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है, यदि व्रत या पूजा में कोई गलती की जाए तो इसका अशुभ असर वैवाहिक जीवन और जिंदगी पर पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानें इस बारे में-

ज्योतिषियों के अनुसार, ‘करवा चौथ’ के दिन बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेने का बड़ा महत्‍व है। लिहाजा इस दिन बड़े-बुजुर्गों का अपमान करने की गलती भूल से भी न करें, वरना विधि-विधान से पूजा करने के बाद भी उसका पूरा फल नहीं मिलेगा।

कहते है इस दिन श्रृंगार के सामान का दान ना करें। ना ही इस दिन चांदी, दूध, दही या सफेद चावल दान करें। इन सफेद चीजों का संबंध चंद्रमा से होता है। चूंकि करवा चौथ के दिन चंद्र देव की भी पूजा की जाती है, ऐसे में चंद्रमा से संबंधित चीजों का दान करने से कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है।  कमजोर चंद्रमा जातक को तनाव, मानसिक समस्याएं देता है। ऐसे में ऐसी गलती भूलकर भी न करें।

अखंड सौभाग्य का प्रतीक करवा चौथ का पर्व पति-पत्नी के बीच के रिश्ते को मजबूत करने और अखंड सौभाग्य पाने का होता है। इसलिए इस दिन सोलह श्रृंगार जरूर करें। सोलह श्रृंगार न सिर्फ सुहाग का प्रतीक होता है बल्कि यह शुभता को भी दर्शाता है। बिना सोलह श्रृंगार के पूजा करने की गलती ना करें।  

इस दिन शुभ रंग पहनना चाहिए जैसे- लाल, हरे या पीले रंग। करवा चौथ के दिन नीले, काले या भूरे रंग के कपड़े पहनने की गलती ना करें। कहते, इन तीनों रंगों का संबंध शनि देव से है और करवा चौथ के दिन ये रंग पहनना आपके जीवन पर संकट ला सकता है। साथ ही, वैवाहिक जीवन में समस्याएं पैदा कर सकता है। इस दिन भूलकर भी सफेद रंग के कपड़े भी न पहनें।