Keep silver coins in the safe on Akshaya Tritiya
अक्षय तृतीया 2024

अक्षय तृतीया 2024 पर चांदी के सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें या फिर जिस जगह पर आप पैसे रखते हैं, वहां इसे रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होती और पैसों से तिजोरी हमेशा भरी रहती है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2024) का पर्व है। धार्मिक एवं ज्योतिष दृष्टि से ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2024) का पावन तिथि मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस साल ये पावन तिथि आज 10 मई, शुक्रवार को है।

पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया मनाई जाती है। शुभ अवसर पर स्नान-दान, तप करने का विधान है। साथ ही, मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। शास्त्रों में बताया गया है कि अक्षय तृतीया पर कुछ चीजों को तिजोरी में रखने से धन में वृद्धि होती है और जातक को कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे में आइए जानें अक्षय तृतीया पर तिजोरी में किन चीजों को रखना फलदायी होता है।

ज्योतिषियों के अनुसार, अक्षय तृतीया पर सोना और चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन चांदी के सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें या फिर जिस जगह पर आप पैसे रखते हैं, वहां इसे रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होती और पैसों से तिजोरी हमेशा भरी रहती है।

वास्तु-शास्त्र में तिजोरी को रखने के लिए भी सही दिशा का वर्णन किया गया है। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, तिजोरी को घर में दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है। अपने लॉकर को इस प्रकार रखें कि उसका दरवाजा उत्तर की तरफ खुलना चाहिए।

ज्योतिषियों की मानें तो, अक्षय तृतीया पर तिजोरी में श्री यंत्र को रखने से जातक को जीवन में विशेष लाभ प्राप्त होता है। इसे तिजोरी में रखने से पहले पूजा कर गंगाजल से पवित्र करें। इसके बाद ‘ऊँ श्रीं’ मंत्र का 108 बार जाप करें। मां लक्ष्मी की पूजा करने के पश्चात तिजोरी में श्रीयंत्र को स्थापित करें। इस उपाय को करने से तिजोरी धन से सदैव भरी रहती है।