Vastu Jyotish Tips, Vastu Shashtra, Lifestyle
तिजोरी में रखें ये चीजें ( Social Media)

तिजोरी में कुछ चीजों को रखने से धन की देवी मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की असीम कृपा होती है और जीवन में सदैव पैसों से तिजोरी भरी रहती है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: सनातन धर्म में वास्तु-शास्त्र (Vastu Shastra) का बहुत अधिक महत्व है। ऐसे में वास्‍तु-शास्‍त्र के अनुसार, तिजोरी में कुछ चीजों को रखने से धन की देवी मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की असीम कृपा होती है और जीवन में सदैव पैसों से तिजोरी भरी रहती है।

जानिए ये ज्योतिषीय टिप्स

ऐसे में आइए जानें तिजोरी में किन चीजों को रखने से धन लाभ के योग बनते हैं।

1- ज्योतिषियों के मुताबिक, अगर आप जीवन में धन से संबंधित परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में एक पीपल के पत्ते पर लाल सिंदूर से ‘ॐ’ लिखें। इसके बाद उसे तिजोरी में रख दें। यह उपाय आप लगातार पांच शनिवार तक करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से धन से संबंधित समस्या खत्म होती है।

2- याद रखें कि वास्तु के अनुसार कभी भी आपको अपनी तिजोरी को खाली नहीं रखना चाहिए। इसके अंदर यदि आप गहने या जरूरी पेपर रखते हैं तो साथ में कुछ नकदी जरूर रखें। नकदी रखने से बाहर से आने वाले धन का प्रवेश भी ज्यादा मात्रा में होगा। चाहे कितनी भी धनराशि क्यों न हो लेकिन इसके भीतर नकदी जरूर रखनी चाहिए।

3- आपको बता दें, अगर आपकी तिजोरी में धन नहीं रुक रहा है, तो इसकी सबसे बड़ी वजह तिजोरी के अंदर का रंग हो सकता है। माना जाता है कि, तिजोरी के अंदर का रंग लाल होना चाहिए। वास्तु-शास्त्र के अनुसार, तिजोरी के अंदर का रंग लाल होने से धन रुकने लगता है।

4-अपने कैश बॉक्स में कैश और ज्वेलरी को अलग-अलग सेक्शन में रखें। इसके अलावा तिजोरी के भीतर हल्दी की गांठ जरूर रखें। हल्दी के रंग को बहुत शुभ माना जाता है और यह धन को आकर्षित करने में मदद करती है। यदि आप हल्दी की गांठ को लाल या पीले कपड़े में लपेटकर रखती हैं, तो ये आपके लिए और ज्यादा शुभ संकेत देती है।

5-वास्तु के अनुसार, यदि आप घर की तिजोरी में एक छोटा सा दर्पण रखते हैं, तो ये आपके धन को बढ़ाने में मदद करता है। तिजोरी में रखा दर्पण आपके धन को दर्शाता है और एक दोहरी छवि बनाता है। अपने कैश बॉक्स या तिजोरी के अंदर उत्तर दिशा की दीवारों पर शीशा लगाना चाहिए या इसके भीतर एक छोटा शीशा जरूर रखें।