शनिवार के दिन पीपल के उपाय
शनिवार के दिन पीपल के उपाय

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: हिंदू धर्म में माना जाता है कि पेड़-पौधों में भगवान वास करते है। तुलसी के बाद पीपल का पेड़ (Peepal Tree) भी बहुत पवित्र माना जाता है। कहते हैं कि पीपल के पेड़ में सभी त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है। इसी वजह से इस पेड़ की पूजा-अर्चना करना फलदायी माना जाता है।

मान्यता है कि पीपल के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करने से साधक के सभी दुख-दर्द खत्म हो जाते हैं और जीवन में खुशियों का आगमन होता है। धार्मिक मत के अनुसार, पीपल के पत्ते के उपाय करने से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता हासिल होती है और ग्रहों का बुरा असर दूर होता है और जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं। ऐसे में आइए जानें वो पीपल के पत्ते के उपाय कौन से हैं, जो व्यक्ति के लिए फलदायी होते हैं।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, अगर आप लंबे समय से कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में मंगलवार के दिन पीपल के एक पत्ते को अपने पर्स में रख लें। कहा जाता है कि, इस उपाय को करने से कर्ज से समस्या से निजात मिलती है।

जीवन के संकट और दुख से निजात पाने के लिए सोमवार या फिर किसी विशेष तिथि पर पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करें और इसकी रोजाना पूजा-अर्चना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान को सुख और शांति प्राप्त होती है।

अगर आप किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो आपके लिए पीपल के पत्ते का ये उपाय लाभदायक होगा। रात को सोने से पहले तकिए के नीचे पीपल का पत्ता रख लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

Learn the importance of Peepal tree and its benefits

सभी कार्यों में सफलता पाने के लिए पीपल के 11 पत्ते लें और उसे साफ पानी से धो लें। पत्ता कहीं से टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए। अब इन पत्तों पर कुमकुम, अष्टगंध या चंदन मिलाकर ‘श्री राम’ नाम लिखें। नाम लिखते समय ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ अवश्य करें। फिर इन पत्तों की एक माला बना लें और हनुमान मंदिर में हनुमान जी को अर्पित कर दें।

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करना चाहिए और सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से शनि की दशा समाप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

यदि आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो सोने से पहले पीपल के एक पत्ते को तकिए के नीचे रख दें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से धन की प्राप्ति होती है।