Rules regarding broom, Vastu Jyotish Tips
वास्तु में झाड़ू के नियम (Social Media)

माना जाता है कि झाड़ू से आपका भाग्य भी जुड़ा होता है, इसलिए शाम के समय घर में झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता, क्योंकि इससे घर में लक्ष्मी का आगमन नहीं होता।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ज्योतिषियों के अनुसार, झाड़ू केवल एक साफ-सफाई की वस्तु नहीं है बल्कि वास्तु शास्त्र और धार्मिक दृष्टि से इसका बहुत ही महत्व है ज्योतिष-शास्त्र में झाड़ू को आर्थिक समृद्धि और लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि झाड़ू से आपका भाग्य भी जुड़ा होता है, इसलिए शाम के समय घर में झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता, क्योंकि इससे घर में लक्ष्मी का आगमन नहीं होता।

वास्तु में झाड़ू को लेकर नियम

1- ज्योतिष- शास्त्र के साथ वास्तु शास्त्र में भी झाड़ू से जुड़े कई नियम जुड़े हुए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ दिन ऐसे बताए गए हैं, जिन्हें झाड़ू खरीदने के लिए अच्छा नहीं माना जाता। ऐसे में आइए जानें किस दिन झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए, वरना आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

2- ज्योतिषियों की मानें तो, झाड़ू को घर की दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच की रखना अच्छा माना गया है। वहीं, झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए, इसे हमेशा लिटाकर रखें। इस नियमों का ध्यान रखने से लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न बनी रहती है।

3- कहते हैं, सोमवार के दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। आप अगर सोमवार के दिन झाड़ू को खरीदते हैं, तो इससे आपको धन हानि हो सकती है। साथ ही आपके ऊपर कर्ज भी बढ़ सकता है, इसलिए आप अगर धन लक्ष्मी को प्रसन्न रखना चाहते हैं, तो इस दिन झाड़ू खरीदने से परहेज करें।

4-आपने सुना होगा कि शनिवार के दिन तेल और लोहे का सामान खरीदने की मनाही होती है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर नहीं बरसती। शनिवार के दिन भी झाड़ू खरीदना शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए आप जीवन में लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं, तो शनिवार को झाड़ू न खरीदें। साथ ही आप शनि प्रकोप से भी पीड़ित हो सकते हैं।

5- आप अगर घर के लिए झाड़ू खरीदना चाहते हैं, तो आपको शुक्रवार, मंगलवार के दिन ही झाड़ू खरीदनी चाहिए। इससे न केवल आपके जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, बल्कि आपका भाग्य भी प्रबल होता है। वहीं, शुक्रवार और मंगलवार के साथ धनतेरस और दिवाली के दिन भी झाड़ू खरीदने को आर्थिक समृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है।

6-वास्तु शास्त्र में माना गया है कि टूटे हुए झाड़ू का प्रयोग करना अच्छा नहीं होता। ऐसे में टूटे हुए झाड़ू को तुरंत बदल देना चाहिए। झाड़ू से बार-बार पैर भी नहीं लगाना चाहिए, वरना इससे लक्ष्मी जी नाराज हो सकती हैं, जिससे आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

7-ज्योतिषियों का मानना है कि, पंचक में भी झाड़ू नहीं खरीदें क्योंकि पंचक के समय काल को अशुभ माना जाता है। वहीं, झाड़ू खरीदने के अलावा कई और धार्मिक अनुष्ठानों को भी करने को वर्जित माना जाता है। इस कारण से पंचक बीतने के बाद ही आपको झाड़ू खरीदना चाहिए।