Akshaya Tritiya 2024, Lifestyle News
अक्षय तृतीया (डिजाइन फोटो)

ये पावन तिथि 10 मई, शुक्रवार 2024 को पड़ रही है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त सच्चे भाव के साथ इस तिथि पर धन की देवी की उपासना करते हैं उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
धार्मिक एवं ज्योतिष दृष्टि से ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2024) का पावन तिथि मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस साल ये पावन तिथि 10 मई, शुक्रवार 2024 को पड़ रही है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त सच्चे भाव के साथ इस तिथि पर धन की देवी की उपासना करते हैं उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा, इस दिन कुछ उपाय करने से धन की देवी मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है।

ऐसे में आइए जानें इन उपायों के बारे-

1- ज्योतिषियों के अनुसार, अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर जल से भरे कलश का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले देवी लक्ष्मी का ध्यान करें और घर में एक कलश स्थापित करें। फिर उसमें थोड़ा गंगाजल और जल मिलाएं। इसके बाद उसे लाल रंग के कपड़े से बांधकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दे दें। ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है।

2- इसके अलावा, इस दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के पत्तों की बंदनवार लगाएं। बंदनवार लगाते समय मां लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का जाप करें, जो लोग यह कार्य करते हैं उनके घर में कभी पैसों की कमी नहीं रहती है। साथ ही जीवन में धन-वैभव का आगमन होता है।

3- अगर दांपत्य जीवन में परेशानी है, तो अक्षय तृतीया के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी की पूजा करें। इस दिन जगत के पालनहार विष्णु जी की उपासना करने से जीवन में व्याप्त सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

4- इस दिन आभूषण यानी सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, तो जौ खरीदें। इस उपाय को करने से घर में धन का आगमन होता है।

5- इस दिन पौधे लगाना भी बहुत अच्छा माना जाता है। इस तिथि पर पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद, आंवला, बेल, आदि के वृक्ष लगाए जा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मौके पर घर या फिर किसी भी पवित्र स्थान पर पौधे लगाने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही धन की देवी खुश होती हैं।